Sugar mills will be made self-sufficient by setting up ethanol plants: Banwari Lal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 7:36 am
Location
Advertisement

चीनी मिलों में एथेनॉल प्लांट लगाकर आत्मनिर्भर बनाया जाएगाः बनवारी लाल

khaskhabar.com : गुरुवार, 04 मई 2023 6:13 PM (IST)
चीनी मिलों में एथेनॉल प्लांट लगाकर आत्मनिर्भर बनाया जाएगाः बनवारी लाल
कुरुक्षेत्र। सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारी लाल ने कहा कि सहकारी चीनी मिलों का इस बार बेहतर प्रदर्शन रहा है। इस दौरान 10.75 प्रतिशत चीनी का उत्पादन करके शाहबाद मिल ने इस साल 7.50 लाख क्विंटल चीनी उत्पादन का रिकॉर्ड कायम किया है।
सहकारिता मंत्री ने राज्य के एक मात्र कुरुक्षेत्र-शाहबाद में चल रहे एथनॉल प्लांट, चीनी मिल, वीटा प्लांट का दौरा किया। चीनी एवं बिजली उत्पादन समेत क्रेशिंग के बारे में जानकारी ली। सहकारिता मंत्री ने कहाकि चीनी मिल ने किसानों की 80 प्रतिशत गन्ने की लगभग 263 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान कर दिया है। शेष राशि का जल्द ही भुगतान कर दिया जाएगा। सरकार का प्रयास है कि समय पर किसानों को गन्ने की पेमेंट मिले और चीनी मिलें भी आत्मनिर्भर बनें। शाहबाद प्लांट को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है।
उन्होंने बताया कि चीनी मिलों में किसानों के लिए कैंटीन एवं विश्राम गृह की भी सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं। शाहबाद मिल हर रोज हजारों क्विंटल गन्ने की पिराई कर रही है। इसके अलावा मिल में 60 केएलपी एथेनॉल बनाए जाने के लक्ष्य के विरुद्ध लगभग 53 केएलपी एथेनॉल का उत्पादन किया है। इथेनॉल उत्पादन का लक्ष्य अवश्य पूरा किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इस प्लांट के प्रदर्शन के आधार पर ही राज्य की अन्य मिलो में भी एथनॉल प्लान लगाए जा रहे हैं ताकि मिलों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सके। उन्होंने कहाकि मिल ने 5 करोड़ यूनिट बिजली उत्पादन का लक्ष्य भी पूरा कर लिया है। सरकार मिलों से लगभग 4. 10 रुपए प्रति यूनिट बिजली खरीद रही है। लेकिन 6.10 रुपए बिजली दे रही है। इस प्रकार मिलों को प्रति यूनिट लगभग 2 रुपए का नुकसान हो रहा है। इस बारे मुख्यमंत्री मनोहर लाल से विचार विमर्श किया जाएगा ताकि मिलों के इस घाटे को पूरा किया जा सके।
उन्होंने कुरुक्षेत्र के वीटा मिल्क प्लांट का दौरा किया और अधिकारियों को प्लांट का उत्पादन बढ़ाने के निर्देश दिए। प्लांट में प्रतिदिन 14 हजार लीटर दूध-घी की पैकिंग कर वार्षिक 126 करोड़ का कारोबार किया जा रहा है। सहकारिता मंत्री ने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर पेयजल योजनाओं की भी विस्तार से समीक्षा की। गर्मी के मौसम में अधिकारियों को पेयजल की समस्याओं को हर संभव पूरा करने के निर्देश दिए। उनके साथ विधायक सुभाष सुधा भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement