Students will become companions of time by developing creative thinking: Aman Arora-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 1, 2023 5:35 am
Location
Advertisement

रचनात्मक सोच को विकसित कर समय के साथी बनेंगे विद्यार्थी : अमन अरोड़ा

khaskhabar.com : शनिवार, 23 सितम्बर 2023 7:23 PM (IST)
रचनात्मक सोच को विकसित कर समय के साथी बनेंगे विद्यार्थी : अमन अरोड़ा
चंडीगढ़। स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में एक अन्य मील पत्थर स्थापित करते हुए पंजाब के कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने विधानसभा हलका सुनाम अधीन आते सभी सरकारी हाईस्कूलों में 4डी विशेषता वाले एक्स.आर लैबज़ का उद्घाटन किया। जिससे हलका सुनाम न केवल पंजाब बल्कि देश का ऐसा पहला हलका बन गया है जिसके सभी हाई स्कूल इस अति आधुनिक सुविधा के साथ लैस है।
शनिवार को सरकारी सीनियर सकैंडरी स्कूल (लड़कियाँ) सुनाम में उद्घाटन समारोह दौरान कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि हलके में स्कूली शिक्षा को बुलन्दियों पर ले जाने के निश्चित लक्ष्य को साकार करने के लिए अति आधुनिक प्रौद्यौगिकी का प्रयोग वाला यह ऐकस्टैंडैंट रिऐलटी (एक्स. आर) लैबज़ प्रोजैक्ट जर्मनी कंपनी मिराकल. IO के सहयोग से शुरू किया गया है। जिससे हमारे विद्यार्थी अपनी रचनात्मक और गुणात्मक सोच को विकसित करते समय के साथी बन कर भविष्य में बड़ी प्राप्तियां करने के समर्थ बनेंगे।
उन्होंने बताया कि विज्ञान जैसे विषयों को रोचकता भरपूर बनाने में यह लैबज़ लाभदायक साबित होंगी जिसके अंतर्गत विद्यार्थी क्लासरूम में बैठ कर ही स्करीन पर संबंधित विषय वस्तु की 4 डायमेंशन के हर पक्ष को महसूस कर सकेंगे और सीमित समय में ही विषय के बारे में प्रयोगी तौर पर जानकार हो सकेंगे।
कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने बताया कि इससे करीब 4 महीने पहले हलका सुनाम के सभी 18 सरकारी सीनियर सकैंडरी स्कूलों को अति आधुनिक रोबोट लैबज़ के साथ लैस किया गया था जिसके बढ़िया नतीजे सामने आने लगे है। उन्होंने कहा कि हाल ही में पंजाब सरकार द्वारा राज्य में शिक्षा के मानक को और ऊँचा उठाने के उद्देश्य से 1600 करोड़ रुपए जारी किए गए है।
उन्होंने विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देते हुए कहा कि अपनी मेहनत, हिम्मत, अथक प्रयासों और बुलंद इरादो के साथ पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए ज़रूरी सुविधाएं मुहैया करवाने में पंजाब सरकार द्वारा कोई कमी बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह महत्वपूर्ण प्रोजैक्ट नैकसजैन और इंडियन बैंक के सहयोग के साथ पूरा हो सका है।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि शिक्षा और सेहत सुविधाओं मुहैया करवाने के लिए वह निजी तौर पर शुरू से ही सक्रिय रहे है और पिछले डेढ़ साल से लगातार पंजाब सरकार के नेतृत्व नीचे इन दोनों ही क्षेत्रों में वाला दर्जे की सुविधाएं मुहैया करवाने में कोई कमी बाकी नहीं छोड़ी जा रही।
इस मौके स्कूली छात्रा जसलीन कौर ने अपना अनुभव सांझा करते हुए बताया कि वह रोबोटिक लैब के द्वारा पिछले 4 महीनों से पढ़ाई कर रही है और इस सुविधा के द्वारा देश के दूसरे राज्यों के विद्यार्थियों के साथ निरंतर विचार -विमर्श कर उसका बौद्धिक विकास हो रहा है।
कैबिनेट मंत्री ने बच्चों की प्रशंसा करते कहा कि हर बच्चे में कोई न कोई गुण है जिसको तराशना समय की ज़रूरत है और हमारी सरकार इस दिशा में निरंतर ठोस काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हाई टेक प्रौद्यौगिकी के प्रयोग के साथ विद्यार्थी स्व भरोसे को मज़बूत करेंगे और अपने कौशल को पूरी दुनिया सामने लाने के समर्थ बनेंगे।
इस मौके मिराकल. IO के वैंचर बिल्डर मैडम कृष्णा तोपरानी ने इस तकनीक बारे अध्यापकों और विद्यार्थियों को तकनीकी प्रशिक्षण दिया जबकि इंडियन बैंक के जनरल मैनेजर विजय सारंगी और मैनेजर संजे कुमार ने पंजाब सरकार और कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा का धन्यवाद किया। इस मौके स्कूल की प्रिंसीपल नीलम रानी ने धन्यवादी शब्द सांझा किए। समारोह दौरान नैकसजैन के सी.ई.ओ अमित सिंगला, चेयरमैन मार्केट समिति मुकेश जुनेजा भी उपस्थित थे ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement