Students make more than one model of science-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 11:21 am
Location
Advertisement

विद्यार्थियों ने विज्ञान के एक से बढ़कर एक मॉडल बनाए

khaskhabar.com : शनिवार, 08 दिसम्बर 2018 5:19 PM (IST)
विद्यार्थियों ने विज्ञान के एक से बढ़कर एक मॉडल बनाए
हरियाणा। एस . एस बाल सदन सीo सैo स्कूल चंदाना गेट कैथल के दसवी कक्षा के छात्र - छात्राओं ने विधालय के प्रागण में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया। विद्यार्थियों ने विज्ञान के एक से बढ़कर एक मॉडल बनाए। नन्हे वैज्ञानिको ने अपने ज्ञान को माँडलो के माध्यम से प्रदर्शित किया प्रदर्शनी का शुभ आरंभ एस . एस सोसाईटी के चेयरमैन रविभूषण गर्ग ने किया उद्धाटन उपरांत चेयरमैन ने बच्चों से माँडल से सम्बन्धित प्रश्न भी किए जिस का बच्चों ने उत्तर दिया।


इस प्रदर्शनी के आयोजन की सारी जिम्मेदारी विज्ञान की अध्यापिका रिंकी नोकवाल पूरी की इस अवसर पर बोलते रवि भूषण गर्ग ने कहा की इस माँडल के माध्यम से बच्चों विज्ञान की बारीकियो को समझते है और अपने जीवन में अपनाने का प्रयास करते है इन्ही छोटे वैज्ञानिको में से आगे चलकर देश के लिए बड़े – बड़े वैज्ञानिको का जन्म होता इस आयोजन की प्रशंसा करते हुए प्रधानाचार्य हिमांशु गर्ग एवम् विज्ञान की अध्यापिका रिंकी नोकवाल को बधाई दी इस अवसर पर विधालय की चेयरमैन राज रानी गर्ग ने कहा की में माडल बच्चों के ज्ञान एवम् विज्ञान में बढ़ोतरी को जन्म देती है।


बच्चों द्वारा गए माँडल में वायु प्रदर्शनी , सौर उर्जा , रेन वाटर को स्टोर करना , वेस्ट वाटर को पुन; प्रयोग करना , वक्युम क्लीनर , गैस जनरेटर , वाटर सर्कल , पवन चक्की द्वारा विधुत उत्पन्न करना इत्यादि इन सब में मनीश , निखिल , प्रथम रहे जिन्होंने गैस जनरेटर बनाया रजत द्वितीय रहा वैक्युम क्लीनर व भारत भूषण तृतीय स्थान प्राप्त किया जिसने पानी के झरने द्वारा विधुत बनानी बताई। इस अवसर पर राज रानी गर्ग , हिमांशु गर्ग , पूजा , तृप्ता , सपना .रिंकी नोकवाल . रिंकी शर्मा , शकुन्तला , सुमन ,अनु , बिना ,कुसुम लता , नवनीत सैनी , मीना सैनी , उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement