State level cattle fair will be held in Charkhi Dadri from March 11 to 13: Dalal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 2:08 pm
Location
Advertisement

चरखी दादरी में 11 से 13 मार्च तक लगेगा राज्य स्तरीय पशु मेलाः दलाल

khaskhabar.com : बुधवार, 01 मार्च 2023 5:19 PM (IST)
चरखी दादरी में 11 से 13 मार्च तक लगेगा राज्य स्तरीय पशु मेलाः दलाल
चरखी दादरी। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण और पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि चरखी दादरी में 11 से 13 मार्च तक राज्य स्तरीय पशु मेला लगाया जाएगा। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ मेले की तैयारियों की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह पशु मेला पहले पशु मेलों की तरह ही भव्य होगा। राज्य सरकार किसानों और पशुपालकों को प्रोत्साहित करने तथा नवीनतम तकनीकों से अवगत कराने के लिए पशु मेलों का आयोजन करती है।
कृषि मंत्री ने कहा कि इस राज्य स्तरीय पशु मेला के लिए अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाए। इसके लिए होर्डिंग, रेडियो, मोबाइल एसएमएस के माध्यम से लोगों को अवगत कराया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पशु मेले में पहुँचे। दलाल ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पशु मेला में आने वाले किसानों के मनोरंजन व खान-पान की व्यवस्था भी की जाए।
पशुपालकों को नई तकनीकों की जानकारी दी जाएगीः
कृषि मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहाकि पशु मेले में पहुँचने वाले किसानों को कृषि विभाग, बागवानी, मत्स्य विभाग की प्रदर्शनी लगाकर नई तकनीकों के बारे में जागरूक किया जाए। इसके अलावा किसानों एवं पशुपालकों के लिए विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं एवं नवीन तकनीकों एवं गतिविधियों की जानकारी भी दी जाएगी।
मेले में उच्चतम नस्ल के पशुधन की प्रदर्शनी होगी:
जेपी दलाल ने कहा कि इस मेले में उच्चतम नस्ल के पशुधन की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इस प्रदर्शनी में पशुपालन क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न संस्थाओं, विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर किसानों एवं पशुपालकों को जानकारी प्रदान की जाएगी। बैठक में पशुपालन एवं डेयरी विभाग की आयुक्त एवं सचिव अमनीत पी कुमार, महानिदेशक डॉ बी.एस. लौरा सहित विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement