State first census research work station to be built in CDLU, Governor will inaugurate-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 6:12 pm
Location
Advertisement

सीडीएलयू में बनेगा प्रदेश का पहला सेंसस रिसर्च वर्क स्टेशन, राज्यपाल करेंगे उद्घाटन

khaskhabar.com : शुक्रवार, 26 मई 2023 7:13 PM (IST)
सीडीएलयू में बनेगा प्रदेश का पहला सेंसस रिसर्च वर्क स्टेशन, राज्यपाल करेंगे उद्घाटन
सिरसा। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को सिरसा पहुंचेंगे। इस दौरान वे चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। इसके तहत राज्यपाल प्रदेश के पहले सेंसस डाटा रिसर्च वर्क स्टेशन, यूनिवर्सिटी साइंस इंस्ट्रूमेंटेशन सेंटर के अलावा यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के दाखिलों से सम्बंधित हैंडबुक ऑफ इन्फोर्मेशन का विमोचन भी किया जाएगा।
प्रदेश का पहला सेंसस डाटा रिसर्च वर्क स्टेशन स्थापित होने से विश्वविद्यालय को कई फायदे होंगे। सेंटर में जनगणना के आंकड़ों को एकत्रित करने के साथ ही उन पर शोध होगा। शोधार्थियों के अलावा अन्य शैक्षणिक संस्थानों के शोधार्थी भी जनगणना के सामाजिक-आर्थिक एवं जनसांख्यिकी परिस्थितियों पर शोध कर सकेंगे। जनगणना के आंकड़ों से जुड़े महत्वपूर्ण सेंटर स्थापित होने के लिए विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। रिसर्च वर्क स्टेशन के जरिये जनगणना के आंकड़े शोधार्थियों के लिए को निशुल्क उपलब्ध होंगे।
इंस्ट्रूमेंटेशन सेंटर में होंगे अंतरराष्ट्रीय स्तर के यंत्रः
सीडीएलयू में यूनिवर्सिटी साइंस इंस्ट्रूमेंटेशन सेंटर शुरू होने से विज्ञान विषयों की शोध को बढ़ावा मिलेगा। इस सेंटर में प्रमुख रूप से छह यंत्र होंगे जिनमें एक्स-रे डिफ्रेक्ट्रो मीटर, फोरियर इनफ्रारेड स्पेक्ट्रो फोटो मीटर, डिफरेंशियल स्कैनिंग कैलेरो मीटर, गैस क्रोमैटोग्राफी, हाई परफॉर्मेंस लिक्विड क्रोमैटोग्राफी टेक्सचर एनालाइजर शामिल हैं। गुणवत्तापरक शोध कार्यों को बढ़ावा देने में यह सेंटर मील का पत्थर साबित होगा। इस सेंटर से विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को शोध के लिए चंडीगढ़, दिल्ली, जयपुर, बैंगलोर और विदेशी शैक्षणिक संस्थानों की प्रयोगशालाओं में नहीं जाना पड़ेगा।
सीडीएलयू में मिलेगी यूपीएससी की कोचिंगः
यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर कॉम्पिटिटिव एग्जाम के स्थापित होने के उपरांत यहाँ के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ विद्यार्थियों को अपने अनुभव के आधार पर प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के गुरु मंत्र प्रदान करेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement