Special campaign to prevent measles and rubella-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 5:28 pm
Location
Advertisement

खसरा व रूबला से बचाव के लिए चलेगा विशेष अभियान

khaskhabar.com : सोमवार, 24 जुलाई 2017 6:30 PM (IST)
खसरा व रूबला से बचाव के लिए चलेगा विशेष अभियान
नाहन। जिला सिरमौर में बच्चों को खसरा व रूबेला बिमारियों से बचाव के लिए अगस्त माह में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएंगा। इस दौरान जिला के लगभग 1.62 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर बी.सी. बडालिया ने आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जिला सिरमौर द्वारा खसरा-रूबैला अभियान चलाए जाने से संबंधित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उपायुक्त ने कहा कि 2020 तक इस बीमारी को पूर्ण रूप से समाप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। खसरा-रूबेला अभियान एक विशेष अभियान है, जिसका उद्देश्य सिमित समय में सभी बच्चों का टिकाकरण किया जा सके।

उन्होंने कहा कि इस अभियान में 9 माह से 15 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। कुपोषित बच्चों का टीकाकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। सभी स्कूलों में सुबह की प्रार्थना सभा के दौरान विद्यार्थियों को टीकाकरण के लाभ से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। निजी स्कूलों के प्रवन्धको व प्रधानाचार्यों से भी उपमण्डल स्तर पर बैठक की जाएगी ताकि निजी स्कूलों में भी टीकाकरण की प्रक्रिया पूर्ण की जा सके। दुर्गम क्षेत्रों में मोबाईल टीम द्वारा ही टीकाकरण किया जाएगा। 7 से 11 अगस्त, 2017 तक लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से रैलियों का आयोजन भी किया जाएगा।

इस बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय शर्मा, अतिरिक्त सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग एव प्रबन्ध निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान पंकज राय, अतिरिक्त उपायुक्त हरबंस ब्रसकॉन, एसडीएम नाहन कृतिका कुल्हारी, एसडीएम संगडाह रजनेश कुमार, राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अनादि गुप्ता, डॉ. गोपाल बैरी, विश्व स्वास्थ्य सगठन से दिवेेन्द्र तोमर, जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. निसार अहमद सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement