skeletons found in Indrhar glacier in Chamba-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:04 pm
Location
Advertisement

चंबा के इंद्रहार ग्लेशियर में मिले नरकंकाल

khaskhabar.com : सोमवार, 05 दिसम्बर 2016 2:37 PM (IST)
चंबा के इंद्रहार ग्लेशियर में मिले नरकंकाल
चंबा । चंबा जिले की सीमा पर इंद्रहार ग्लेशियर के पास मिले दो नर कंकाल मिले हैं। चंबा पुलिस ने इन कंकालाें को अपने कब्जे में ले लिया है। कंकाल पूरी तरह टूट चुके हैं। इन कंकालो को 2013 में त्रियुंड के समीप से लापता हुए फ्रांस के दो युवा ट्रैकर्स के माना जा रहा है।
इन कंकालों को 4342 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इंद्रहार ग्लेशियर से स्थानीय पुलिस ने लाया है । अगस्त 2013 में फ्रांस से 32 ट्रैकर्स का दल त्रियुंड की ट्रैकिंग पर निकला था। इसमें पांच गाइड व एक टीम लीडर भी शामिल थे। दल में माइकल व जेवियर भी थे, जो अपने दल से ट्रैकिंग के दौरान अलग हो गए थे। दो दिन बाद जब टीम वापस लौटने लगी तो दोनों ट्रैकर्स लापता पाए गए। इलाके में हेलीकॉप्टर के साथ-साथ पैदल भी सर्च अभियान चलाया गया, लेकिन उनका सुराग नहीं लग पाया था।
कुछ दिन पहले धर्मशाला का मनीष कटोच नाम का एक ट्रैकर इंद्रहार ग्लेशियर गया हुआ था जिसने इन कंकालों को वहां पर देखा। उसने बापस आकर इसकी सूचना थाना मैक्लोडगंज में दी ,परन्तु उन्होंने इस मामले की सच्चाई तक पहुँचने के लिए इस मामले को चम्बा पुलिस के हवाले कर दिया। चंबा पुलिस के उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय वीर बहादुर ने एएसआई प्रीतम चंद की अगुआई में एक टीम का गठन किया उन्होंने अपने जवानों को नरकंकालों को लाने का जिम्मा सोंपा और मामले की तह तक जाने के लिए प्रेरित किया ।
तदोपरांत पुलिस ने भरमौर के ट्रैकरों से मदद मांगी पर उन्होंने ख़राब मौसम के कारण मदद से हाथ खिंच लिए ।पुलिस के जवानों ने धर्मशाला के ट्रैकर मनीष कटोच से संपर्क किया। मनीष ने मदद के लिए हामी भर दी और चंबा पुलिस के इस द्ल ने अंततः इंद्रहार ग्लेशियर से कंकालों को बरामद कर टांडा मेडिकल कॉलेज जांच हेतु भेज दिया। पुलिस ने फ्रांस एम्बेसी को भी इस बारे में इत्लाह कर दिया है और अब डीएनए टेस्ट के बाद ही पता लग पायेगा कि ये कंकाल वास्तव में माइकल व जेवियर के है या नहीं । मामले की पुष्टि करते हुए उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय वीर बहादुर ने कहा है कि हमें इस मामले में मनीष कटोच से काफी सहयोग मिला है उनके सहयोग से कंकालो को खोजने में सफलता मिली।
रैंप पर सोनम कपूर ने बिखेरा जलवा

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement