Sherpas from different countries will be exposed to India unique art and craft in Shilpgram-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 3, 2023 10:26 pm
Location
Advertisement

शिल्पग्राम में भारत की अनूठी आर्ट एंड क्राफ्ट से रूबरू होंगे विभिन्न देशों के शेरपा

khaskhabar.com : शुक्रवार, 02 दिसम्बर 2022 06:21 AM (IST)
शिल्पग्राम में भारत की अनूठी आर्ट एंड क्राफ्ट से रूबरू होंगे विभिन्न देशों के शेरपा
उदयपुर । उदयपुर में 5 से 7 दिसंबर तक आयोजित होने वाले जी-20 शेरपा सम्मेलन को लेकर युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही है। संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट एवं जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा के नेतृत्व में कई इनोवेटिव पहल भी की गई है। इसी कड़ी में शेरपा बैठक में आने वाले विदेशी अतिथियों के लिए शिल्पग्राम के एक हिस्से में शानदार आर्ट एंड क्राफ्ट मार्केट सजाया जाएगा।



इस विशेष बाजार को 6 दिसंबर की शाम विभिन्न देशों के शेरपा शिल्पग्राम पहुंचकर देखेंगे और विभिन्न गतिविधियों का गवाह बनने के साथ ही शॉपिंग भी कर सकेंगे। गुरुवार को विदेश मंत्रालय जी-20 सचिवालय के संयुक्त सचिव नगराज नायडू, संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट, कलेक्टर तारा चंद मीणा, अंडर सेकेट्री अनुज स्वरूप, निदेशक पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र किरण सोनी ने न्यू शिल्पग्राम का दौरा किया और यहां चल रही तैयारियों का जायजा लिया इस दौरान पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र की निदेशक किरण सोनी गुप्ता ने नायडू और अन्य अधिकारियों को यहां स्थापित होने वाले बाजार के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यहां पर भारत की विभिन्न प्रकार की शिल्प कलाओं को प्रदर्शित किया जाएगा। कई लाइव डेमोंसट्रेशन जैसे लाइव नेल आर्ट, चूड़ी बनाना, मटकी और दीपक मेकिंग आदि प्रदर्शित होंगे। कई स्थानीय उत्पादों का मार्केट भी सजाया जाएगा जिसे विभिन्न देशों के शेरपा खरीद सकेंगे। विदेशी अतिथियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन पेमेंट की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके अलावा स्थानीय वाद्य यंत्र प्रदर्शित किए जाएंगे और स्थानीय संगीत भी पावणों को सुनाया जाएगा। उन्होंने बताया की इस पहल से जी 20 शेरपा भारत के इन अनुभवों को विश्वभर में साझा कर पाएंगे।

गीत संगीत की प्रस्तुति होंगी

उप निदेशक पर्यटन शिखा सक्सेना ने बताया कि 4 दिसंबर सायं लीला पैलेस के शीश महल में रिसेप्शन के दौरान म्यूजिक सिंफनी की जाएगी। 5 दिसंबर को दिनभर शेरपा बैठक का दौर चलेगा और सायं जगमंदिर में सांस्कृतिक संध्या होगी जिसका थीम राजस्थान होगा। 6 दिसंबर को पुनः दिनभर बैठक, सायं शिल्पग्राम आर्ट एंड क्राफ्ट विजिट और सायं मानक चौक में सांस्कृतिक कार्यक्रम इंडिया थीम पर होगा। ये सांस्कृतिक कार्यक्रम आईसीसीआर और पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में होंगे। 7 दिसंबर को शेरपा सुबह कुंभलगढ़ जाएंगे और फतेह बाग में लंच करेंगे। इस दौरान पुनः म्यूजिकल कंसर्ट आयोजित होगा। इसके बाद शेरपा फतेह बाग से रवाना होगा रणकपुर मंदिर जाएंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement