Shaheed Madan Lal Dhingra memorial inaugurated, this memorial is spread over 4000 sq.-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 1:03 pm
Location
Advertisement

शहीद मदन लाल ढींगरा स्मारक का उद्घाटन, 4000 वर्गगज में फैला है यह स्मारक

khaskhabar.com : सोमवार, 29 मई 2023 6:39 PM (IST)
शहीद मदन लाल ढींगरा स्मारक का उद्घाटन, 4000 वर्गगज में फैला है यह स्मारक
अमृतसर। स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर ने गोलबाग में 4000 वर्गगज में बने शहीद मदन लाल ढींगरा स्मारक का सोमवार को उदघाटन किया। इसी स्थान पर शहीद मदन लाल ढींगरा की प्रतिमा से पर्दा हटाने की रस्म भी अदा की। उन्होंने बताया कि इस स्मारक के निर्माण पर कुल 2 करोड़ 44 लाख रुपए का खर्चा आया है। इसमें एक विशाल हॉल और पार्क का निर्माण भी शामिल है।
डॉ. निज्जर ने आज़ादी के संघर्ष में अमृतसर के लोगों द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण योगदान पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि जलियांवाला बाग़ में अपनी जान कुर्बान करने वालों समेत अलग-अलग आंदोलनों में अमृतसर जिले के अनेक देश भक्तों ने अहम भूमिका निभाई। जिससे हम आज़ादी का सुख ले सके हैं। इस सख़्त मेहनत से प्राप्त की गई आज़ादी को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी अब हमारी है।
डॉ. निज्जर ने मीडिया कर्मियों से बातचीत में कहा कि यह हमारा फर्ज है कि हम अपने बच्चों को इन शहीदों के जीवन से अवगत करवाकर उनको आज़ादी की ख़ातिर बर्दाश्त की गईं असंख्य मुसीबतों को समझने के योग्य बन सकें। उन्होंने शहीद मदन लाल ढींगरा की सराहना की, जिन्होंने आज़ादी के संघर्ष में अहम योगदान देने के लिए छोटी उम्र में ही सुखी जीवन का त्याग किया। इस मौके पर शहीद मदन लाल समिति ने डॉ. निज्जर और अन्य आदरणीय सज्जनों को यादगारी चिह्न भेंट करके सम्मानित किया।
पूर्व मंत्री लक्ष्मी कांता चावला ने कहा कि शहीद देश का गौरव होते हैं। उनके जीवन सदा प्रेरणा स्रोत बने रहेंगे। उन्होंने इस शहीद को दिए गए सम्मान पर बहुत खुशी अभिव्यक्त की। चावला ने नोट किया कि शहीद उधम सिंह जिन्हें उसी जेल में फांसी दी गई थी जहाँ शहीद मदन लाल ढींगरा को इंग्लैंड में फांसी दी गई थी। उनकी प्रतिमा स्मारक के साथ लगाई जानी चाहिए। यह यकीनी बनाएगा कि आने वाली पीढिय़ाँ उनके बलिदान से अवगत हों।
समागम के दौरान अर्बन इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन अशोक तलवाड़ ने अध्यापकों को स्कूली बच्चों को शहीदों के जीवन संबंधी अवगत करवाने का न्योता दिया। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार शहीदों के सपनों को पूरा करने के लिए हमेशा वचनबद्ध है। समागम की शुरुआत स्कूली बच्चों द्वारा मोमबत्तियाँ जगाकर और देश-भक्ति के गीतों के साथ की गई। इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर अमित तलवाड़, नगर निगम कमिश्नर सन्दीप ऋषि, पूर्व चेयरमैन दमनजीत सिंह, शहीद मदन लाल यादगारी समिति के प्रधान डॉ. राकेश शर्मा, एसई सन्दीप सिंह, ओएसडी मनप्रीत सिंह के अलावा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement