Scotch State of Governance-2022 Report: Rajasthan Housing Board has achieved the first position in the housing sector for the second consecutive year in the country-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 7:14 pm
Location
Advertisement

स्कॉच स्टेट आफ गवर्नेंस-2022 रिपोर्ट : राजस्थान हाउसिंग बोर्ड ने देशभर में लगातार दूसरे साल हाउसिंग क्षेत्र में हासिल किया पहला स्थान

khaskhabar.com : बुधवार, 29 मार्च 2023 3:32 PM (IST)
स्कॉच स्टेट आफ गवर्नेंस-2022 रिपोर्ट : राजस्थान हाउसिंग बोर्ड ने देशभर में लगातार दूसरे साल हाउसिंग क्षेत्र में हासिल किया पहला स्थान
-आवासन मंडल के पुनरुत्थान एवं सुदृढ़ीकरण के चलते हासिल हुई यह अहम उपलब्धि

जयपुर।
देश की ख्यातनाम ’स्कॉच स्टेट ऑफ गवर्नेंस- 2022’ की ताजा रिपोर्ट में राजस्थान आवासन मंडल के पुनरुत्थान एवं सुदृढ़ीकरण के चलते देशभर में दूसरे साल प्रथम स्थान पर बढ़त कायम रखी। यह उपलब्धि हाउसिंग के क्षेत्र मंडल को हासिल हुई है।

आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने मंडल के कार्मिकों की इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए मुक्तकंठ से प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि एक दौर था जब मंडल के पास कार्मिकों को तनख्वाह देने के लिए भी पैसे नहीं थे, वहीं पिछले 4 सालों में मंडल का पुनरुत्थान और सुदृढ़ीकरण किया गया, जिसके चलते अब मंडल का टर्नओवर 8500 करोड़ तक जा पहुंचा है और वित्तीय स्थिति दिन-ब-दिन मजबूत हो रही है।

आयुक्त ने बताया कि स्कॉच टीम द्वारा मंडल द्वारा लीक से हटकर किए जा रहे कार्यों को सराहा और देश भर के लिए मिसाल भी बताया। उन्होंने बताया कि मंडल द्वारा कोचिंग हब, सिटी पार्क, चौपटियां, शिक्षक और प्रहरियों के लिए आवास, ऑल इंडिया सर्विसेज, स्टेट सर्विसेज, कांस्टीट्यूशनल क्लब, विधायक आवास योजना, पार्कों में ओपन जिम लगाना तथा एक्ट में संशोधन कर 1 लाख वर्ग मीटर और लगभग 15 करोड रुपए की भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराना जैसे प्रयासों को स्कॉच रिपोर्ट में खासा सराहा गया।

प्रदेश ने भी बेहतरीन फ्लैगशिप और जन कल्याणकारी योजनाओं के चलते देश भर ने बेहतरीन छलांग लगाते हुए 15 स्थान से तीसरे स्थान पर जगह बनाई है। रिपोर्ट में राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय-सामाजिक सुरक्षा, ई गवर्नेंस, पेयजल, यातायात, कृषि, शिक्षा, शहरी विकास, कौशल विकास सहित अन्य क्षेत्रों में बेहतर परफॉर्मेंस के लिए भी सराहा गया है।

गौरतलब है कि स्कॉच समूह हर वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेशों द्वारा विभिन्न प्रोजेक्टों के प्रगति के आधार पर रैंकिंग जारी करता है इस कोच की रिपोर्ट को देश भर में निर्विवाद और अधिकारिक माना जाता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement