Sangeet Kala Kendra celebrates 50 years of patronage of fine arts-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 9:17 am
Location
Advertisement

'संगीत कला केंद्र' ने ललित कलाओं के संरक्षण के 50 साल पूरे होने का मनाया जश्न

khaskhabar.com : शनिवार, 25 मार्च 2023 3:29 PM (IST)
'संगीत कला केंद्र' ने ललित कलाओं के संरक्षण के 50 साल पूरे होने का मनाया जश्न
मुंबई। दिवंगत उद्योगपति आदित्य विक्रम बिड़ला द्वारा स्थापित संगीत कला केंद्र (एसकेके) ने ललित कलाओं के संरक्षण और प्रचार के 50 साल पूरे होने का जश्न मनाया, जिसमें बॉलीवुड, बिजनेस और अन्य सेलेब्स के कई बड़े नाम शामिल हुए। एसकेके की अध्यक्ष राजश्री ए बिड़ला ने कहा कि संगठन अपने संस्थापक की स्मृति में वार्षिक प्रतिष्ठित 'आदित्य बिड़ला कलाशिकार पुरस्कार' और 'आदित्य बिड़ला कलाकिरण पुरस्कार' की मेजबानी करता है।

इस अवसर को चिन्हित करने के लिए, शुक्रवार देर रात एक भव्य समारोह आयोजित किया गया, जिसमें एक्ट्रेस हेमा मालिनी, शबाना आजमी, प्लेबैक सिंगर कविता कृष्णमूर्ति, नितिन मुकेश और गजल सिंगर पंकज उधास जैसी प्रख्यात हस्तियों को विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर ने एनएससीआई कॉम्प्लेक्स में एक ऑडियो-विजुअल प्रस्तुति 'कैलिडोस्कोप' के माध्यम से एसकेके की लंबी यात्रा के बारे में बताया, जिसने दर्शकों को रोमांचित कर दिया और इसके संस्थापक के जीवन के बारे में जानकारी दी।

अपने दिवंगत पति को याद करते हुए, राजश्री बिड़ला ने कहा कि शुरूआत से ही, व्यवसाय के अलावा, आदित्य वी. बिड़ला, जिनका 1995 में कैंसर से निधन हो गया था, प्रदर्शन कलाओं की ओर आकर्षित थे।

राजश्री ने कहा, यह उनके मानसिक श्रृंगार का हिस्सा बन गया, उनके समृद्ध बनावट वाले जीवन का, उन्होंने कई तरह के किरदार निभाए। मंच के लिए उनका आकर्षण था क्योंकि यह जोई डे विवर से भरा हुआ था। जहां उन्होंने अभिनेता, कलाकार और गायक के रूप में अभिनय किया।

उन्होंने कहा, आदित्य वी. बिड़ला ने एक ऐसी संस्था स्थापित करने का सपना देखना शुरू किया, जो विभिन्न शैलियों के बीच विभिन्न रंगों की प्रतिभा का प्रदर्शन करेगी, जिसके कारण 50 साल पहले एसकेके का जन्म हुआ।

इस महत्वपूर्ण अवसर पर महाराष्ट्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विश्वास नांगारे-पाटिल, अभिनेता रणबीर कपूर ने नीरज बिड़ला के साथ बातचीत की, सोनू निगम द्वारा बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, आर्यमान बिड़ला और पूरे बिड़ला परिवार की उपस्थिति में एक प्रदर्शन किया गया।

राजश्री बिड़ला ने गर्व के साथ याद किया कि कितने नए कलाकारों ने एसकेके के माध्यम से एक कलाकार-अभिनेता के रूप में अपना जीवन शुरू किया, 57 युवाओं को वर्षों में एसकेके पुरस्कारों से सम्मानित किया गया, और दुनिया के कुछ सबसे बड़े दिग्गज स्वर्गीय लता मंगेशकर सहित कला और संगीत के क्षेत्र के विशेषज्ञ संगठन के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए थे।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement