Rich tradition makes Jaipur Rambagh Palace top hotel in the world-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 5:42 pm
Location
Advertisement

जयपुर के रामबाग पैलेस को समृद्ध परंपरा बनाती है दुनिया का शीर्ष होटल

khaskhabar.com : रविवार, 28 मई 2023 08:21 AM (IST)
जयपुर के रामबाग पैलेस को समृद्ध परंपरा बनाती है दुनिया का शीर्ष होटल
जयपुर । दुनियाभर के 15 लाख से अधिक होटलों से 12 महीने के ट्रिपएडवाइजर समीक्षा डेटा का विश्लेषण करते हुए ट्रिपएडवाइजर ट्रैवलर्स च्वाइस बेस्ट ऑफ द बेस्ट होटल्स ने 10 श्रेणियों में यात्रियों के पसंदीदा आवास विकल्पों का खुलासा किया है।

इस साल, प्रतिष्ठित शीर्ष होटलों की श्रेणी में नंबर 1 रैंक जयपुर के रामबाग पैलेस को मिली है, जो 1835 में महल से आलीशान होटल बन गया था, जिसकी 5,000 से अधिक पांच-बुलबुले समीक्षाएं हुई हैं।

रामबाग पैलेस के क्षेत्रीय निदेशक और महाप्रबंधक अशोक राठौर ने शनिवार को होटल में आयोजित एक प्रेस वार्ता के दौरान आईएएनएस को बताया, "स्वदेशी भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देना, दिवाली और होली जैसे त्योहारों को भव्यता के साथ मनाना और कारीगरों द्वारा भारत के कालातीत हस्त शिल्प की कहानी सुनाने से हमें दुनिया में सर्वश्रेष्ठ होटल का खिताब हासिल करने में मदद मिली। यह पहली बार है कि किसी भारतीय होटल ने सर्वश्रेष्ठ वैश्विक ब्रांडों को पीछे छोड़ दिया है और शीर्ष रैंक हासिल की है।"

उन्होंने कहा, जबसे हमने इसे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ होटल का नाम दिया है, तब से हमारे पास दुनिया के विभिन्न हिस्सों से मेहमानों के कॉल आने लगे हैं, जो अवकाश और गंतव्य शादी दोनों के लिए बुकिंग की मांग कर रहे हैं। मुझे विश्वास है कि कोविड के बाद, यह न केवल पर्यटन को बढ़ावा देगा राजस्थान में, लेकिन पूरे भारत में। महामारी के बाद विदेशी पर्यटकों की संख्या में गिरावट आई थी, लेकिन अब त्रिपादवाइजर के सर्वेक्षण में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले एक भारतीय होटल के साथ, हमें यकीन है कि विदेशों से अधिक पर्यटक आएंगे।

इन वर्षो में रामबाग पैलेस ने क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय, लॉर्ड माउंटबेटन, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और परिवार, और पूर्व-ट्विटर बॉस जैक डोरसी जैसी कई हस्तियों की मेजबानी की है।

राठौर ने कहा, इस संपत्ति की यूएसपी यह है कि इसमें कोई नवीनीकरण नहीं है, बल्कि केवल बहाली है। हमने पूर्व राजघरानों की विरासत को संरक्षित रखा है।

जैसा कि दुनिया अब हमें नेता के रूप में देखती है, हमारे ऊपर बड़ी जिम्मेदारियां हैं। हमने एक बाजरा खाद्य महोत्सव आयोजित करने का फैसला किया है। हरित क्रांति से पहले, लोग नियमित रूप से ज्वार और बाजरा खाते थे। हालांकि, हरित क्रांति के बाद, हमारे भोजन की आदतें अब हम चाहते हैं कि दुनिया हमारे पारंपरिक भोजन का अनुभव करे। हम खोए हुए व्यंजनों को भी पुनर्जीवित कर रहे हैं।

राठौड़ ने कहा कि होटल राजस्थान की विरासत और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए और अधिक अनुभव पैदा करना चाहता है।

राठौर ने कहा, हम भी स्थिरता को संरक्षित और बढ़ावा देना चाहते हैं। हमने भारत की अमूर्त संस्कृति विरासत के तहत यूनेस्को के साथ भागीदारी की है और ब्लू पॉटरी, बगरू कला, ब्लॉक प्रिंटिंग, बंधेज साड़ी आदि में कलाकारों को बढ़ावा दिया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement