Reterning officer Ravi Bhagat honored by President for excellent work-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 12:11 pm
Location
Advertisement

उल्लेखनीय सेवाओं के लिए राष्ट्रपति ने किया निर्वाचन अधिकारी रवि भगत का सम्मान

khaskhabar.com : गुरुवार, 25 जनवरी 2018 7:52 PM (IST)
उल्लेखनीय सेवाओं के लिए राष्ट्रपति ने किया निर्वाचन अधिकारी रवि भगत का सम्मान
चंडीगढ़। राष्ट्रीय मतदाता दिवस संबंधी नई दिल्ली में हुए राष्ट्र्रीय समारोह के अवसर पर गुरुवार को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रवि भगत आईएएस को जिला निर्वाचन अधिकारी लुधियाना के तौर पर चुनाव प्रबंध के क्षेत्र में निभाई विलक्षण सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया। मौजूदा समय भगत, पंजाब शहरी विकास प्राधिकरण (पुडा) के मुख्य प्रशासक के तौर पर सेवाएं निभा रहे हैं।

भगत ने जिला चुनाव अधिकारी लुधियाना के तौर पर सेवाएं निभाते हुए रिटर्निंग अधिकारी द्वारा की जाने वाली जटिल चुनाव प्रक्रिया की निगरानी को सरल एवं सुगम बनाने के लिए बेहतरीन सॉफ्टवेयर ऐप्लीकेशन आरओनेट और ईसीआई 360 तैयार किया था जिससे आम मतदाताओं को भी बहुत लाभ मिला। भारत चुनाव आयोग द्वारा इस गौरवमयी पुरस्कार के लिए विजेताओं का चयन विभिन्न राज्यों के अधिकारियों और राष्ट्रीय स्तर के अधिकारियों में से की गई जिनके द्वारा चुनाव प्रक्रिया को सरल एवं सुगम बनाने में अहम भूमिका निभाई गई थी।

भगत को अब तक कई मान-सम्मान मिल चुके हैं जिनमें विशेष तौर पर उपायुक्त अमृतसर के तौर पर 2011 की जनगणना में निभाई शानदार भूमिका के लिए सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त भारतीय चुनाव आयोग द्वारा 2014 में राज्य स्तरीय समागम के अवसर पर उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन अधिकारी अमृतसर के तौर पर निभाई सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया था। इसके अतिरिक्त नशा मुक्ति संबंधी अमृतसर में उनके द्वारा किए कार्यों के लिए उनका नाम गिनिज़ बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड्स सर्टिफिकेट में नाम दर्ज हुआ था। तकनीक द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली को बेहतर और सरल बनाने के लिए हमेशा तत्पर रहने वाले रवि भगत ने मोबाईल ऐप्लीकेशन आई.रेवेन्यू विकसित किया था जिस द्वारा जिले के सभी राजस्व रिकार्ड की जानकारी एक ही स्थान से मिलने लगी।

इसके अलावा सार्क देशों में चुनकर दिया जाने वाला मंथन पुरस्कार भी 2017 में प्राप्त किया। उन्होंने एक समागम का आयोजन कर 6150 मतदाता कार्ड होल्डरों के साथ सैल्फी खिंचवाई थी जिसके लिए भी उनको राष्ट्र्रीय स्तर पर सम्मान मिला था। इसके अलावा उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के लिए, स्वीप प्रोग्राम के लिए भी सम्मान प्राप्त किया। उन्होंने बहुत से ऐप तैयार कर सरकारी सेवाओं को सरल एवं सुगम ढंग से लोगों तक पहुंचाया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement