Restricted to ensure compliance of safety standards: Dr. Aggarwal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 12:32 pm
Location
Advertisement

सुरक्षा मापदण्डों की पालना सुनिश्चित करने के लिए किया पाबंद : डॉ. अग्रवाल

khaskhabar.com : बुधवार, 08 फ़रवरी 2023 2:52 PM (IST)
सुरक्षा मापदण्डों की पालना सुनिश्चित करने के लिए किया पाबंद : डॉ. अग्रवाल
- खान सुरक्षा अभियान के दौरान 373 माइंस का किया निरीक्षण

जयपुर।
अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि खान सुरक्षा अभियान के तहत एक पखवाड़े मेें 373 माइंस का निरीक्षण कर कमी पाई जाने वाले माइंसधारकों को खान सुरक्षा मापदण्डों की शतप्रतिषत पालना सुनिश्चित करने के लिए पाबंद किया गया है। वहीं जनवरी माह में 125 से अधिक सिलिकोसिस जांच व जागरुकता शिविर आयोजित कर 15 हजार से अधिक लोगों को लाभान्वित किया गया है।
एसीएस माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि सिलिकोसिस के प्रति मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की संवेदनशीलता को देखते हुए जनवरी माह में माइंस विभाग द्वारा स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय बनाते हुए प्रदेश में संभावित क्षेत्रों में 125 स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि इन षिविरों में क्षेत्रवासियों और श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ ही आवश्यकतानुसार शिविर में ही उन्हें दवा, मास्क व अन्य सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराए गए वहीं बचाव उपायों से विशेषज्ञों द्वारा जागरुक किया गया। अप्रेल से अब जनवरी तक प्रदेश में 40 हजार से अधिक खनन श्रमिकों का स्वास्थ्य जांच कराई जा चुकी हैं वहीं सिलिकोसिस के संभावित 3616 पीड़ितों के नियमित ईलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।
डॉ. अग्रवाल ने बताया कि चिंतन षिविर के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सुरक्षित खनन के प्रति गंभीरता को देखते हुए प्रदेश में 23 जनवरी से एक माह का खान सुरक्षा अभियान आयोजित किया जा रहा है। इसमें निदेशक माइंस संदेश नायक सहित विभाग के अधिकारी मांइस क्षेत्र में जाकर निरीक्षण कर माइंसधारकों और सुरक्षा व स्वास्थ्य मानकों की सख्ती से पालना करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। गौरतलब है कि एसीएस माइंस द्वारा प्रगति की नियमित समीक्षा की जा रही हैं वहीं निदेशक माइंस सहित अधिकारियों द्वारा माइंस का दौरा कर निरीक्षण किया जा रहा है। अभियान के दौरान निदेशक माइंस संदेश नायक द्वारा जोधपुर व नागौर के साथ ही भीलवाड़ा में निरीक्षण किया गया और भीलवाड़ा में आयोजित सिलिकोसिस जांच शिविर में हिस्सा लिया।
एसीएस डॉ. अग्रवाल ने कहा कि राज्य सरकार खानों में सुरक्षा व स्वास्थ्य मापदंडों की पालना कराने के प्रति गंभीर है और यही कारण है निरीक्षण के लिए संभावित खानों को ही चुना जा रहा है और कमी पाए जाने पर आरंभ में नोटिस देकर पालना सुनिश्चित करने के लिए पाबंद किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नियमों व मापदंडों की पालना में कोताही बरतने पर माइनिंग बंद कराने जैसे अप्रिय कदम उठाए जाएंगे।
निदेशक माइंस संदेश नायक ने बताया कि खान सुरक्षा अभियान के तहत विभाग के उच्चाधिकारियों से लेकर एएमई स्तर तक के अधिकारी निरीक्षण कार्य को अंजाम दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि 23 जनवरी से चलाए जा रहे अभियान के दौरान गत सप्ताह तक जोधपुर वृत में सर्वाधिक 68, उदयपुर और जयपुर वृत में 48-48, भीलवाड़ा में 42, बीकानेर वृत में 39, अजमेर में 38, राजसमंद में 36 और कोटा वृत में 31 खानों व भरतपुर वृत में 23 खानों का निरीक्षण किया गया है। मुख्यालय स्तर पर अतिरिक्त निदेशक पीआर आमेटा को समन्वय के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।
डीएमजी नायक ने बताया कि खान सुरक्षा अभियान के दौरान ही स्वास्थ्य जांच व जागरुकता शिविरों का आयोजन कर क्षेत्रवासियों और खनन श्रमिकों को लाभान्वित किया जा रहा है। 7 फरवरी को ही भीलवाड़ा में वृहद स्तर पर सिलिकोसिस शिविर आयोजित किया गया ।
गौरतलब है कि माइंस विभाग द्वारा 23 जनवरी से प्रदेश में एक माह का खान सुरक्षा अभियान चलाया जा रहा है। इसमें विभाग के विभागीय अधिकारियों द्वारा निरीक्षण के दौरान सुरक्षा मानकों की पालना के साथ ही खान अधिनियम के अनुसार खनिक श्रमिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए पेयजल, शौचालय, चिकित्सकीय उपकरण आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement