Resolved to plant 3 lakh trees in Haryana this year: Forest Minister-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 9:52 pm
Location
Advertisement

हरियाणा में इस साल 3 लाख पेड़ लगाने का संकल्पः वन मंत्री

khaskhabar.com : सोमवार, 05 जून 2023 5:20 PM (IST)
हरियाणा में इस साल 3 लाख पेड़ लगाने का संकल्पः वन मंत्री
यमुना नगर। वन एवं स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहाकि वन विभाग ने विश्व पर्यावरण दिवस पर इस साल 3 लाख पेड़ लगाने का संकल्प लिया है। इस बार शमशान घाट में पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण हमारी लाइफ लाइन है। हम सब का लक्ष्य पेड़ लगाना और उसको बचाना होना चाहिए।
कंवरपाल ने सोमवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर नेहरू पार्क यमुनानगर में पौधा रोपण किया। इस अवसर पर हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष पी. राघवेन्द्र राव और हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव प्रदीप कुमार ने भी पौधा रोपण किया। इस अवसर पर स्कूल के बच्चों द्वारा पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए रैली निकाली गई जिसको वन एवं शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
कंवरपाल ने कहा कि इस रैली का मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना और हर व्यक्ति द्वारा ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाना है। वायु व जल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सिर्फ एक ही रास्ता है कि लोगों को इसके प्रति जागरूक करें और अधिक से अधिक संख्या में अपने आसपास पेड़-पौधे लगाएं। नदी नालों व नहरों में ऐसी कोई भी चीज ना डालें जिससे कि पानी प्रदूषित हो।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष 9वीं कक्षा के विद्यार्थियों को एक-एक पेड़ दिया जाएगा और विद्यार्थी के 12वीं पास करने तक उसके द्वारा लगाए गए पेड़ की समीक्षा होगी। समीक्षा के आधार पर ही उसे 1 से 5 तक नंबर दिए जाएंगे। इस कार्यक्रम के दौरान वन विभाग व प्रदूषण कंट्रोल विभाग के अधिकारी व कर्मचारी व स्कूल के बच्चे मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement