Relationship between Gwalior Gharana and Gorakhpur is centuries old: Chief Minister Yogi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 8:36 am
Location
Advertisement

ग्वालियर घराने और गोरखपुर का नाता सदियों पुराना : मुख्यमंत्री योगी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 26 मई 2023 4:38 PM (IST)
ग्वालियर घराने और गोरखपुर का नाता सदियों पुराना : मुख्यमंत्री योगी
मैनपुरी। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ग्वालियर घराने और गोरखपुर का नाता सदियों पुराना है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को मैनपुरी स्थित सिंधिया तिराहे पर स्व. माधवराज सिंधिया की प्रतिमा के अनावरण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जब प्रदेश विदेशी आक्रांताओं से भयभीत था तो उस समय जिन महापुरुषों ने उस आतंक को समाप्त करने में अपना योगदान दिया था, उनको सम्मान देना संतों की परंपरा रही है। गोरक्षपीठ ने संतों की परंपरा को सदैव महत्व दिया है। उस समय गोरक्षपीठ के पीठाधीश्वर ने उस परंपरा का निर्वहन करते हुए माधवराव सिंधिया के पूर्वजों को गोरक्षपीठ की परंपरा से नवाजने का काम किया था। वह उसके हकदार भी थे क्योंकि उन्होंने विदेशी आक्रांताओं को देश की सीमाओं के बाहर फेंकने का काम किया था। उनका योगदान आज भी हमारे लिए स्मरणीय है।

कहा कि माधवराज सिंधिया देश की राजनीति में एक उभरता हुआ चेहरा थे। वर्ष 2001 की त्रासदी के दौरान हर व्यक्ति इस दुखद समाचार से आहत हुआ था। इस दुखद समाचार को सुनते ही राजनीति की दीवारों को तोड़कर हर जाति, मत, मजहब, संप्रदाय तथा राजनीतिक दलों के लोग उन्हे अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि देने के लिए उमड़ पड़े थे।

सीएम योगी ने माधवराज सिंधिया की प्रतिमा का अनावरण करते हुए उनकी स्मृतियों को नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। सीएम योगी ने कहा कि ग्वालियर घराने और गोरखपुर का नाता सदियों पुराना है।

योगी ने कहा कि प्रदेश में पिछले 6 वर्षों में एयर कनेक्टिविटी जिस तेजी से आगे बढ़ी है उसी तेजी से प्रदेश में हाईवे, एक्सप्रेसवे और सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। हर गरीब को बिना भेदभाव के शासन की योजनाओं का लाभ दिया जा रहा, जबकि पहले चेहरा देखकर योजनाओं का लाभ दिया जाता था। प्रदेश में 6 वर्षों में 54 लाख गरीबों को फ्री में आवास दिये गये। इतना ही नहीं दो करोड़ 18 लाख गरीबों के लिए शौचालय का निर्माण किया गया। प्रदेश में 1,21,000 गांव के ऐसे मजरे थे कि जहां बिजली नहीं था आज वह रोशनी से जगमगा रहे हैं।

सीएम योगी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश में 1,75,000 परिवारों को फ्री में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। वहीं एक करोड़ परिवारों को निराश्रित महिला पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन और दिव्यांगजन पेंशन सालाना 12 हजार रुपये दिये जा रहे हैं। प्रदेश में पूरी तत्परता के साथ विकास के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाते हुए औद्योगीकरण संग स्थानीय स्तर पर योजनाओं का सृजन हो रहा है। प्रदेश के हर जिले में इंस्टीट्यूशन को इंडस्ट्री के साथ जोड़ करके स्किल डेवलपमेंट और रोजगार के नये-नये अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। सीएम योगी ने मैनपुरी की जनता को आश्वस्त करते हुए कहा कि सरकार लगातार अपराध और अपराधियों के साथ भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत कार्य करती रहेगी। प्रधानमंत्री मोदी के संकल्पों के साथ जुड़ करके भारत को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करना है, यही उनका लक्ष्य है। इसमें उत्तर प्रदेश विकास के एक ग्रोथ इंजन के रूप में अपना योगदान दे, इसके लिए पूरी तत्परता के साथ काम किया जा रहा है। इस दिशा में जीआईएस-23 में आए 35 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव सुखद परिणाम हैं।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement