Record breaking heat in Bihar, time of schools in capital Patna changed-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 11:37 am
Location
Advertisement

बिहार में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, राजधानी पटना के स्कूलों के समय बदले

khaskhabar.com : बुधवार, 19 अप्रैल 2023 10:36 AM (IST)
बिहार में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, राजधानी पटना के स्कूलों के समय बदले
पटना। बिहार में पछुआ हवा और सूरज की तल्ख किरणों के कारण अप्रैल के महीने में ही अधिकतम तापमान ने सारे रिकॉर्ड तोड दिए हैं। राज्य के कई जिलों का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। तापमान में वृद्धि के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है। इस बीच, मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक यही स्थिति बने रहने की संभावना जताई है। इधर, लू के मद्देनजर पटना जिला प्रशासन ने स्कूलों के समय में परिवर्तन करने के निर्देश दिए हैं।

पटना जिला प्रशासन ने बढ़ती गर्मी के बीच बच्चों के स्कूल के समय में बदलाव किया है। पटना के जिलाधिकार चंद्र शेखर सिंह द्वारा मंगलवार को जारी आदेश के मुताबिक 19 अप्रैल से स्कूल का संचालन दिन के 10:45 तक ही होगा।

यह आदेश बढ़ते तापमान और विशेष रूप से दोपहर के समय अधिक गर्मी और इस कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर को ध्यान में रखते हुए दिया गया है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अगले दो-तीन दिन तक यही स्थिति बनी रहेगी। केंद्र के मुताबिक, मंगलवार को प्रदेश के 18 जिलों में लू चली। दोपहर में बहुत कम लोग सड़कों पर निकल रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि मंगलवार को पटना का अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। सोमवार को यह 43.2 डिग्री सेल्सियस था। मंगलवार को बिहार के शेखपुरा का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

बताया जाता है कि इससे पहले 2016 में अप्रैल महीने में पटना का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंचा था।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement