Rajasthan once again emerging as a trend setter: Kunjilal Meena-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 2:47 pm
Location
Advertisement

एक बार फिर ‘ट्रेंड सेटर’ के रूप में उभर रहा राजस्थान : कुंजीलाल मीना

khaskhabar.com : रविवार, 08 जनवरी 2023 6:15 PM (IST)
एक बार फिर ‘ट्रेंड सेटर’ के रूप में उभर रहा राजस्थान : कुंजीलाल मीना
-18वीं राष्ट्रीय जम्बूरी का पांचवां दिन

जयपुर
। नगरीय विकास एवं आवासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीना ने कहा कि 18वीं राष्ट्रीय जम्बूरी में राजस्थान एक बार फिर ‘ट्रेंड सेटर’ के रूप में उभर रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा किए गये प्रयासों के परिणामस्वरूप यह आयोजन भविष्य में अन्य राज्याे में होने वाली जम्बूरी के लिए मील का पत्थर साबित होगा।
मीना ने रविवार को पाली ज़िले के रोहट में आयोजित हो रहे 18वीं राष्ट्रीय जम्बूरी के पांचवें दिन के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। श्री मीना ने झंडारोहण कर राजस्थान समेत अन्य राज्यों के स्काउट्स एंड गाइड के बैंड द्वारा सलामी ली और पांचवें दिन होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों का शुभारंभ किया।
मीना ने कहा कि उनका भारत स्काउट्स एंड गाइड के साथ खास जुड़ाव रहा है और मुख्यमंत्री की मंशानुरूप 18वीं राष्ट्रीय जम्बूरी के लिए गठित राज्य स्तरीय कमेटी में बतौर अध्यक्ष कार्य करते हुए उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि पूरे आयोजन में देश-विदेश से आये स्काउट्स की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए खास इंतज़ाम किए जाये, ताकि आयोजन में किसी भी तरह की कोई कमी ना रहे।
मीना ने आगे कहा कि इस जम्बूरी आयोजन के लिए राजस्थान सरकार द्वारा अब तक का सबसे बड़ा स्टेडियम तैयार किया गया है और इस तरह का सफल आयोजन आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा और भविष्य में होने वाले इस तरह के आयोजन के लिए मील का पत्थर साबित होगा
मीना ने कई बीघा में फैले कैम्प में चल रही एडवेंचर एक्टिविटीज, वाटर एक्टिविटीज़ का निरीक्षण कर वहां भाग ले रहे भारत के साथ-साथ बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, घाना आदि देशों से आये स्काउट्स से संवाद कर उनके अनुभवों को जाना।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एयर कोमोडोर जे.पी.एस. बैंस ने लोगों को स्काउट से अनुशासन ईमानदारी जैसे श्रेष्ठ गुणों को अपने जीवन में उतारने का आह्वान किया।
उल्लेखनीय है कि 18वीं राष्ट्रीय जम्बूरी में देश-विदेश से 51 टीमें भाग ले रही है और राजस्थान पूरे कार्यक्रम के बेहतरीन आयोजन को लेकर हर दिन नये रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है।
कार्यक्रम में दूसरी राष्ट्रीय जम्बूरी 1956 की स्मृति लेकर आये जस्साराम बागड़ा का सम्मान भी किया गया। बागड़ा दूसरी राष्ट्रीय जम्बूरी का हिस्सा थे। उन्होंने उस वक्त के अपने अनुभवों को साझा किया और कहा कि जिस तरह के इंतज़ाम राजस्थान सरकार ने इस 18वीं राष्ट्रीय जम्बूरी में किए हैं वह अकल्पनीय हैं।
कार्यक्रम में स्टेट कोऑर्डिनेटर टीकम चंद, स्काउट्स एंड गाईड राजस्थान के सचिव और अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद रहें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement