Rajasthan: Domestic consumers started getting the benefit of free electricity of 100 units per month-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 6:59 am
Location
Advertisement

राजस्थानः घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट प्रतिमाह फ्री बिजली का फायदा मिलना शुरु

khaskhabar.com : शुक्रवार, 09 जून 2023 10:50 PM (IST)
राजस्थानः घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट प्रतिमाह फ्री बिजली का फायदा मिलना शुरु
एक जनाधार पर सिर्फ एक कनेक्शन पर ही मिलेगी मुफ्त बिजली, दूसरे के लिए पूरा पैसा वसूलेंगे
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के घरेलू विद्युत उपभोक्ताओ को राहत प्रदान करने के लिए 31 मई कोे सभी घरेलू उपभोक्ताओं को पहली 100 यूनिट बिजली निशुल्क देने की घोषणा की थी। जयपुर डिस्काॅम ने इसके तहत जून, 2023 की शुरु हुई बिलिंग में घरेलू उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ देना शुरू कर दिया है।
जयपुर डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेशक आर.एन.कुमावत ने बताया कि मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना का लाभ देने के लिए बिलिंग सॉफ्टवेयर में आवयश्क बदलाव कर दिए गए हैं। सरकार की घोषणा अनुसार एक जनाधार से लिंक एक ही घरेलू विद्युत कनेक्शन पर इस योजना का लाभ देय होगा।
कुमावत ने बताया कि जयपुर डिस्काॅम में लगभभग 40 लाख 61 हजार घरेलू विद्युत उपभोक्ता हैं। इनमें से अभी तक 26 लाख 66 हजार 353 उपभोक्ताओं ने इस योजना का लाभ लेने के लिए मंहगाई राहत कैम्प में पंजीकरण करवाया है।
बिलिंग एजेन्सी द्वारा उपलब्ध करवाई गई सूचना के अनुसार कुछ उपभोक्ताओं ने एक जनाधार से एक से अधिक कनेक्शन का पंजीकरण करवाया है, जिसके अनुसार 68112 जनाधार से 141082 के. नम्बर पंजीकृत हुए हैं। ऐसे घरेलू उपभोक्ताओं को परीक्षण पश्चात ही इस योजना का लाभ देय होगा।
मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुसार मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना (घरेलू अनुदान) में अब 100 यूनिट्स तक उपभोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली बिल शून्य हो जाएगा। इसके साथ ही समस्त घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट्स प्रतिमाह से अधिक उपभोग होने पर भी पहले 100 यूनिट्स बिजली निःशुल्क दी जाएगी।
इसी प्रकार 200 यूनिट्स प्रतिमाह तक बिजली उपभोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं के पहले 100 यूनिट्स निःशुल्क बिजली के साथ 200 यूनिट्स तक के स्थायी शुल्क, फ्यूल सरचार्ज एवं अन्य सभी शुल्क भी माफ़ होंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement