Rajasthan became a model state due to public welfare schemes: Dr. Garg-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:47 pm
Location
Advertisement

जन कल्याणकारी योजनाओं के कारण राजस्थान बना मॉडल स्टेट :डॉ. गर्ग

khaskhabar.com : गुरुवार, 30 मार्च 2023 7:43 PM (IST)
जन कल्याणकारी योजनाओं के कारण राजस्थान बना मॉडल स्टेट :डॉ. गर्ग
-राजस्थान दिवस के अवसर पर आयोजित हुआ लाभार्थी उत्सव कार्यक्रम

-मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से लाभार्थियों से किया सीधा संवाद
भरतपुर। राजस्थान दिवस के अवसर पर आयोजित लाभार्थी उत्सव कार्यक्रम का राज्य स्तरीय शुभारम्भ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा गुरूवार को किया इस कार्यक्रम में राज्य के 33 जिलों एवं 355 उपखण्ड मुख्यालयों के लगभग दो लाख से अधिक विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से मुख्यमंत्री द्वारा सीधा संवाद कायम कर योजनाओं के धरातल की स्थिति की जानकारी ली। जिला स्तरीय लाभार्थी उत्सव कार्यक्रम स्थानीय यूआईटी ऑडिटोरियम तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. गर्ग ने कहा कि यदि भारत को विश्व गुरू के रूप में पुर्नस्थापित करना है तो हमें लोकतांत्रिक मूल्यों एवं राजनैतिक सिद्वांतों की पुर्नस्थापना करनी होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में संचालित मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना देश ही नहीं अपितु विश्व की बेहतर स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में से एक है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में अत्यधिक बजट प्रावधान करने वाला पहला प्रदेश है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सरकारी क्षेत्र में 1 लाख 44 हजार बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया है वहीं लगभग 1 लाख 50 हजार युवाओं को रोजगार प्रक्रियाधीन है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गत चार वर्षों की अवधि में अनेक जनकल्याणकारी योजनाऐं संचालित कर समाज के सभी वर्गों के लोगों को लाभान्वित करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने एक आदेश जारी कर समस्त माध्यमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत करने , प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10-10 करोड रूपये से सडक निर्माण कराने , नगर निगम व नगर परिषद एव नगरपालिका क्षेत्रों में बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य एवं सडक निर्माण कार्य कराये हैं। उन्होंने लाभार्थियों से आग्रह किया कि वे योजना से वंचित अन्य परिवारों को अपने अनुभव शेयर कर योजनाओं से जुडने हेतु प्रेरित करें।
तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा भरतपुर संभाग, जिला एवं विधानसभा क्षेत्रों को विकास योजनाओं की सौगात देकर अब तक हुये भेदभाव को दूर करने का प्रयास किया है। उन्होंने भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों की चर्चा करते हुये कहा कि पूर्व में जिला मुख्यालय पर चार कॉलेज थे जिनकी संख्या अब बढकर ग्यारह हो गई है इसके साथ ही जिले में कृषि एवं बालिका शिक्षा को बढावा देने के लिये कई कृषि महाविद्यालय एवं कन्या महाविद्यालय खोले गये हैं। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय की आरबीएम चिकित्सालय में 250 बैड का नवीन चिकित्सालय भवन बनकर तैयार हो रहा है इसके साथ ही चिकित्सालय में गम्भीर प्रकृति के रोगों का उपचार की भी व्यवस्था शुरू हो गई है जिसका लाभ जिले के रोगियों के अतिरिक्त नजदीकी अन्य राज्यों एवं जिलों के लोगों को भी मिल रहा है।

कार्यक्रम में लभार्थी उत्सव के जिला प्रभारी अजीत सिंह यादव ने कहा कि समारोह में मुख्यतया मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों द्वारा लिवर, किडनी एवं अन्य गंभीर रोगों के उपचार की राज्य सरकार द्वारा की गई निशुल्क व्यवस्था को सराहनीय बताया । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य , शिक्षा, आवागमन के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया गया है जिसका आमजन को लाभ मिल रहा है।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बच्चे के जन्म से लेकर जीवनभर की सुविधाओं का ध्यान रखकर योजना बनाई हैं यह एक लोकतांत्रिक सरकार का उत्तरदायित्व है जिसको मुख्यमंत्री महोदय द्वारा बिना किसी भेदभाव के पूर्ण किया जा रहा है। उन्होंने राज्य सरकार की अंग्रेजी माध्यम स्कूल , इंदिरा रसोई योजना, किसानों को 2 हजार यूनिट विद्युत माफ की योजना एवं स्वास्थ्य का अधिकार के संबंध में विस्तार से जानकारी देकर योजनाओं की सराहना की।
नगर निगम महापौर अभिजीत कुमार ने लाभार्थी उत्सव के जिला स्तरीय कार्यक्रम में राज्य सरकार की इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना सहित सामाजिक सुरक्षा हेतु पेंशन एवं अन्य योजनाओं के माध्यम से गरीब वर्ग के लोगों की जीवनशैली एवं स्तर में सुधार लाने का प्रयास कर रही है।

उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को विश्व की बेहतरीन योजना बताते हुये कहा कि योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा पंजीकृत परिवारों को 25 लाख रूपये तक के निशुल्क उपचार का बीमा कवर किया है साथ ही योजना के पंजीकृत परिवारों को मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना के तहत 10 लाख रूपये की राशि का दुर्घटना बीमा भी शामिल है जो कि विश्व के किसी भी देश में अब तक ऐसी बीमा योजना नहीं लागू की है।

कार्यक्रम में दीपक कुमार द्वारा 9 वर्षीय बच्ची की किडनी का ट्रान्सप्लांट , शुभम द्वारा अपनी मॉ के हृदय के बाल्व ट्रान्सप्लांट एवं चन्द्रशेखर द्वारा मॉ उर्मिला देवी के कैंसर के उपचार की कीमियोथैरेपी का मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निशुल्क उपचार करवाये जाने पर अपने संस्मरण प्रकट करते हयु मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

उपखण्ड स्तर पर भी हुआ लाभार्थी उत्सव का आयोजन
जिले के समस्त उपखण्ड मुख्यालयों पर भी राजस्थान दिवस के अवसर पर राज्य सरकार के निर्देशानुसार उपखण्ड स्तरीय लाभार्थी उत्सव का आयोजन संबंधित उपखण्ड अधिकारियों के निर्देशन में किया गया। इस उत्सव कार्यक्रम में उपखण्ड एवं ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के लाभार्थियों द्वारा अपने अनुभव शेयर किये गये तथा योजनाओं से वंचित परिवारों से जनकल्याणकारी योजनाओं से ुडकर लाभ उठाने के लिये प्रेरित किया।
समारोह में सार्वजनिक निर्माण विभाग के मंत्री भजन लाल जाटव , संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा, जिला कलक्टर आलोक रंजन , जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिधि बीटी , अतिरक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव रविन्द्र सालुखे, नगर विकास न्यास के सचिव कमलराम मीणा, सहायक कलक्टर भारती भारद्वाज, उपखण्ड अधिकारी देवेन्द्र सिंह परमार, कोषाधिकारी आशापाल मौर्य, सहायक निदेशक लोकसेवा सुनीता मीणा, पार्षद सतीश सोगरवाल एवं रामेश्वर सैनी , वरिष्ठ नागरिक कल्याण परिषद के चुन्नी कप्तान, दयाचंद पचौरी, दीनदयाल जाटव , सुरेश पंूछरी , साहब सिंह ऐडवोकेट, सुरेश यादव सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी , बडी संख्या मंे विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के लाभार्थी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement