Raipur Declaration: Congress ready for alliance, wants caste census-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:10 am
Location
Advertisement

रायपुर घोषणा: कांग्रेस गठबंधन के लिए तैयार, चाहती है जातिगत जनगणना

khaskhabar.com : रविवार, 26 फ़रवरी 2023 4:34 PM (IST)
रायपुर घोषणा: कांग्रेस गठबंधन के लिए तैयार, चाहती है जातिगत जनगणना
रायपुर। कांग्रेस का 85वां पूर्ण अधिवेशन रविवार को भाजपा-आरएसएस की राजनीति से कभी समझौता न करने के 'रायपुर डिक्लेरेशन' के साथ समाप्त हुआ। पार्टी ने देश में गठबंधन, जाति जनगणना के लिए खुलेपन का जिक्र किया और कार्यकर्ताओं से चुनाव में जीत सुनिश्चित करने का आह्वान किया। घोषणा पत्र में कहा गया है, कांग्रेस पार्टी एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसने भाजपा/आरएसएस और उसकी घृणित राजनीति से कभी समझौता नहीं किया। हम हमेशा भाजपा के सत्तावादी, सांप्रदायिक और क्रोनी पूंजीवादी हमले के खिलाफ अपने राजनीतिक मूल्यों की रक्षा के लिए लड़ेंगे।

गठबंधन पर एक बड़ा संदेश देते हुए घोषणा पत्र में कहा गया है, हम समान विचारधारा वाले राजनीतिक दलों के साथ एक साझा, रचनात्मक कार्यक्रम के आधार पर काम करने के लिए तैयार हैं ताकि संविधान को संरक्षित और सुरक्षित किया जा सके व तीन मुख्य चुनौतियों देश में बढ़ती आर्थिक असमानता, सामाजिक ध्रुवीकरण और राजनीतिक तानाशाही का सामना किया जा सके।

शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के भाषण में भी यही परिलक्षित हुआ, जहां उन्होंने कहा कि पार्टी गठबंधन के लिए तैयार है।

अधिवेशन ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कन्याकुमारी से कश्मीर तक 4,000 किलोमीटर की पैदल यात्रा की श्रेय राहुल गांधी, आम लोगों और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को दिया।

पार्टी की घोषणा में कहा गया है, यात्रा ने भारत की एक समावेशी और प्रगतिशील दृष्टि को आगे बढ़ाया, जहां संवैधानिक मूल्य सर्वोच्च हैं। विविधता, समानता और बंधुत्व का जश्न मनाने में, इसने भाजपा के भारत के दृष्टिकोण का एक स्पष्ट विकल्प प्रस्तुत किया।

इसने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं को कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में चुनावों में जीत सुनिश्चित करने के लिए अनुशासन, एकजुटता और पूर्ण एकता के साथ काम करना चाहिए।

इसमें कहा गया है, इन चुनावों के नतीजे 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए बेहद महत्वपूर्ण होंगे।

जन-केंद्रित योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए, इसने कहा कि छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान की सरकारें देश के बाकी हिस्सों के लिए मॉडल हैं।

राजस्थान की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना और छत्तीसगढ़ की राजीव गांधी किसान न्याय योजना ने अन्य राज्यों के लिए मानदंड स्थापित किया है। हिमाचल प्रदेश में हमारी नई सरकार लोगों से किए गए वादों को पूरी ईमानदारी से पूरा कर रही है।

घोषणापत्र में कहा गया है कि 2004-2014 के दशक में, कांग्रेस ने अब तक की सबसे अधिक जीडीपी वृद्धि हासिल की, करोड़ों भारतीयों को गरीबी से बाहर निकाला, और मनरेगा, वन अधिकार अधिनियम और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम जैसे कई परिवर्तनकारी अधिकार-आधारित कानून पेश किए।

देश के उत्पादकों को सशक्त बनाने और अर्थव्यवस्था को फिर से खड़ा करने के लिए एक नई ²ष्टि के लिए अब समय आ गया है। पिछले साढ़े आठ वर्षों में नष्ट हो चुके एमएसएमई को पुनर्जीवित किया जाना चाहिए और क्लस्टर-आधारित माध्यम से तेजी से विकास और रोजगार का इंजन बनाया जाना चाहिए। युवाओं के लिए कौशल विकास कार्यक्रम, और श्रम प्रधान निर्माण के लिए धन और तकनीकी सहायता उपलब्ध करानी चाहिए।

जीएसटी को अत्यधिक सरलीकृत किया जाना चाहिए और कृषि नीतियों और सुधारों को किसानों और कृषि श्रमिकों को केंद्र में रखने के लिए फिर से उन्मुख किया जाना चाहिए, न कि केवल उत्पादन लक्ष्यों को। किसानों को ऋण राहत और कानूनी रूप से गारंटीकृत एमएसपी जैसे उपायों के माध्यम से सुरक्षित किया जाना चाहिए।

तेजी से विकास के लाभ को सुनिश्चित करने के लिए समाज के सभी वर्गों को लाभ मिलता है, संपूर्ण सामाजिक सुरक्षा शुरू की जानी चाहिए, विशेष रूप से एक महिला केंद्रित कार्यक्रम और एक सार्वभौमिक स्वास्थ्य अधिकार अधिनियम। सामाजिक न्याय की नींव को मजबूत करने के लिए एक तत्काल जाति जनगणना महत्वपूर्ण है

घोषणापत्र में कहा गया है, भारत एक पुनर्जीवित कांग्रेस की प्रतीक्षा कर रहा है और लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए हम उनका ऋणी हैं।

कांग्रेस पार्टी के करोड़ों कार्यकर्ताओं को भाजपा और आरएसएस की विभाजनकारी ताकतों को हराने के लिए भारत जोड़ो यात्रा की गति का निर्माण करना चाहिए। पूरे देश और दुनिया में क्रोनी पूंजीवाद के सबसे क्रूर उदाहरण के खिलाफ एक जन जागरूकता अभियान शुरू किया जाएगा।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement