Purchase on support price – Farmers are suffering due to non-supply of gunny bags on time through NAFED-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 8:10 pm
Location
Advertisement

समर्थन मूल्य पर खरीद- नैफेड़ के जरिये समय पर बारदाना आपूर्ति नहीं होने से किसान हो रहे है

khaskhabar.com : बुधवार, 07 जून 2023 5:11 PM (IST)
समर्थन मूल्य पर खरीद-
नैफेड़ के जरिये समय पर बारदाना आपूर्ति नहीं होने से किसान हो रहे है
जयपुर । प्रदेश के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि प्रदेश में समर्थन मूल्य पर सरसों एवं चना की खरीद 1 अप्रेल से हो रही है। 6 जून, 2023 तक 1 लाख 42 हजार 785 किसानों से 3.47 लाख मीट्रिक टन चना एवं सरसों की खरीद की गई है। जिसकी राशि 1 हजार 873 करोड़ रूपये है। किसानों को 1 हजार 117 करोड़ रूपये का भुगतान किया जा चुका है।
आंजना बुधवार को सचिवालय में विभाग की समीक्षा बैठक ले रहे थे उन्होंने कहा कि करीब एक माह से नैफेड़ द्वारा मांग के अनुसार देरी से बारदाना राजफैड को उपलब्ध कराने से किसानों से खरीद प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा कि राजफैड द्वारा नैफेड को सरसों के करीब 63 लाख बारदाने तथा 57 लाख 49 हजार चना के बारदाने की मांग की गई है।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा इस संबंध में नैफेड को दो बार लिखा जा चुका है। उन्होंने केन्द्र सरकार से आग्रह किया कि नैफेड को बारदाना शीघ्र उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया जाए। उन्होंने कहा कि राजफैड के पास करीब 22 लाख बारदाना उपलब्ध है, लेकिन इसके उपयोग की अनुमति भी नैफेड द्वारा नही दी जा रही है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी केन्द्र सरकार को पत्र लिखेंगे।
आंजना ने कहा कि अन्नपूर्णा योजना का लाभ शीघ्र ही लाभार्थियों को उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेरे स्तर से टेंडर का अनुमोदन कर दिया गया है और शीघ्र ही टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।


प्रमुख शासन सचिव सहकारिता श्रेया गुहा ने कहा कि नैफेड के अधिकारियों से लगातार संपर्क में है और बारदाने की आपूर्ति अब तेजी से होने लगी है। प्रबंध निदेशक राजफैड ने कहा कि बाजार में भी सरसों एवं चना के भाव समर्थन मूल्य से कम होने के कारण किसान अपनी उपज को समर्थन मूल्य पर बेचना चाह रहे है और प्रतिदिन 2 से 3 हजार पंजीयन हो रहे है। उन्होंने कहा कि नैफेड को 35 लाख बारदाने की मांग और भेजी जाएगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement