Punjab Police, paramilitary forces conduct search operations at railway stations, bus stands across the state-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 12:51 am
Location
Advertisement

पंजाब पुलिस, अर्ध-सैनिक बलों ने राज्य भर के रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों पर चलाया तलाशी अभियान

khaskhabar.com : मंगलवार, 02 अप्रैल 2024 8:55 PM (IST)
पंजाब पुलिस, अर्ध-सैनिक बलों ने राज्य भर के रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों पर चलाया तलाशी अभियान
- पंजाब पुलिस पारदर्शी, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण लोक सभा मतदान को यकीनी बनाने के लिए वचनबद्ध

- 221 पुलिस टीमों ने 193 रेलवे स्टेशनों और 162 बस अड्डों पर 3851 व्यक्तियों की ली तलाशी और 3002 वाहनों की चैकिंग की : स्पैशल डीजीपी अर्पित शुक्ला

- आदर्श चुनाव आचार संहिता लगने के उपरांत पंजाब पुलिस ने लागू किये 1717 ग़ैर-ज़मानती वारंट

चंडीगढ़। लोक सभा मतदान -2024 के मद्देनज़र, पंजाब पुलिस ने मंगलवार को राज्य भर के सभी रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों और इनके आसपास एक विशेष घेराबन्दी और तलाशी अभ्यान (कासो) चलाया। यह अभ्यान पुलिस के डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डी. जी. पी.) पंजाब गौरव यादव के दिशा-निर्देशों पर लोगों में पुलिस का भरोसा बढ़ाने और समाज विरोधी तत्वों पर शिकंजा कसने के हिस्से के तौर पर चलाया गया।

यह तलाशी अभियान सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक सभी 28 पुलिस जिलों में एक ही समय चलाया गया, जिसके अंतर्गत पुलिस टीमों और केंद्रीय हथियारबंद पुलिस बलों ( सी. ए. पी. एफ.) की टीमों ने रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों पर आने-जाने वाले लोगों की तलाशी ली। पुलिस टीमों ने उक्त आपरेशन के दौरान वाहन एप के प्रयोग के द्वारा रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों की पार्किंग में खड़े दोपहिया / चार पहिया वाहनों की चैकिंग भी की।

स्पैशल डीजीपी लॉ एंड आर्डर अर्पित शुक्ला, जो इस राज्य स्तरीय कार्यवाही की निजी तौर पर निगरानी कर रहे थे, ने कहा कि इस अभ्यान को पूरा करने के लिए सभी सीपीज़/ ऐसऐसपीज़ को, हरेक रेलवे स्टेशन/ बस स्टैंड पर गज़टिड अधिकारी की निगरानी में कम से कम दो-दो पुलिस टीमें तैनात करने के लिए कहा गया था। उन्होंने कहा, हमने सभी पुलिस मुलाजिमों को सख़्ती से हिदायत की थी कि वह इस कार्यवाही के दौरान हर हरेक व्यक्ति के साथ विनम्रता के साथ पेश आएं।

उन्होंने कहा कि लोगों की कम से कम असुविधा को यकीनी बनाने को ध्यान में रखते हुये राज्य के अलग- अलग रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर शक्की व्यक्तियों की खोज करने के लिए, 2000 से अधिक पुलिस कर्मियों की गिनती वाली 221 पुलिस टीमें तैनात की गई।

उन्होंने बताया कि राज्य के 193 रेलवे स्टेशनों और 162 बस अड्डों पर चलाए गए इस तलाशी अभियान के दौरान 3851 से अधिक शक्की व्यक्तियों की तलाशी ली गई और वाहन एप का प्रयोग करके पुलिस टीमों ने रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों की पार्किंग में खड़े 3002 वाहनों की चैकिंग भी की।

ज़िक्रयोग्य है कि पंजाब पुलिस की तरफ से ग़ैर- ज़मानती वारंट (एन. बी. डबल्यूज़) लागू करने के लिए भी मुहिम शुरू की गई है। स्पैशल डी. जी. पी. ने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के उपरांत पंजाब पुलिस द्वारा 1717 ग़ैर-ज़मानती वारंट लागू करवाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने अंतरराज्यीय सरहदों पर अपराधियों, ग़ैर- कानूनी शराब और नशा तस्करों की गतिविधियों पर पैनी नज़र रखने के लिए व्यापक रणनीति तैयार की है। उन्होंने कहा कि सीपीज़/ ऐसऐसपीज़ को पहले ही राज्य भर में विशेष नाके लगाने और गश्त- पार्टियों को अपने-अपने अधिकार क्षेत्रों में समाज विरोधी तत्वों पर नज़र रखने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

बताने योग्य है कि पंजाब पुलिस ने आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने से लेकर अब तक 433 ऐफआईआरज़ दर्ज करके 618 नशा तस्करों को गिरफ़्तार किया है और उनके पास से 37.65 किलो हेरोइन, 60 किलो अफ़ीम, 10.81 क्विंटल भुक्की, 40 किलो गाँजा और 11 लाख रुपए ड्रग मनी बरामद की गई है।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement