Promotion and dissemination of Punjabi mother tongue is our important responsibility: Bhagwant Mann-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 11:22 am
Location
Advertisement

पंजाबी माँ-बोली का प्रचार और प्रसार करना हमारी अहम जि़म्मेदारी: भगवंत मान

khaskhabar.com : शनिवार, 29 अप्रैल 2023 7:15 PM (IST)
पंजाबी माँ-बोली का प्रचार और प्रसार करना हमारी अहम जि़म्मेदारी: भगवंत मान
पटियाला। शिक्षण संस्थाओं के कर्जे में डूबे होने को सामाजिक लानत बताते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि इनके लिए फंडों की कमी नहीं आने दी जाएगी। ताकि कोई भी बच्चा मानक शिक्षा हासिल करने के अवसरों से वंचित न रहे।
यहाँ श्री गुरु तेग़ बहादुर हॉल में पंजाबी यूनिवर्सिटी के 62वें स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री ने शनिवार को कहाकि उनको इस बात की तसल्ली है कि सरकार शैक्षिक संस्थाओं को अधिक से अधिक सहयोग देकर शिक्षा का स्तर ऊँचा उठाने के लिए निरंतर यत्नशील है।
यह यूनिवर्सिटी पंजाब और पंजाबी माँ-बोली का गौरव है। इसको ‘मालवे का दिल’ भी कहा जाता है। इस यूनिवर्सिटी को कर्ज के बोझ से मुक्त करने की गारंटी दी थी। आज स्थापना दिवस पर यह बात साझी करते हुए ख़ुशी हो रही है कि इस साल के बजट में यूनिवर्सिटी को हर महीने 30 करोड़ रुपए अनुदान राशि देने की व्यवस्था कर दी है।
पंजाबी यूनिवर्सिटी से जुड़ी यादों को सांझा कियाः
पंजाबी यूनिवर्सिटी से जुड़ी यादों को सांझा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस यूनिवर्सिटी ने मुझे अपने जीवन में नई सोच और नए रास्तों पर चलने के लिए प्रेरित किया। मेरी कला का आधार इस यूनिवर्सिटी से बंधा और श्री गुरु तेग़ बहादुर हॉल का मंच मेरे जीवन एक मार्गदर्शन के समान है। जहाँ से मैंने अपने सपनों की उड़ान भरी थी। नौजवानों को अपना रोल मॉडल ख़ुद बनने का न्योता देते हुए कहा कि समाज में नए पैरों के निशान डालने वाले लोग ही दूसरों के लिए मिसाल बनकर उभरते हैं।
पंजाबी भाषा को प्रफुल्लित करने के प्रयासः
पंजाबी भाषा को प्रफुल्लित करने के लिए अपनी वचनबद्धता दोहराते हुए मान ने कहाकि सरकार मातृभाषा के प्रचार और प्रसार के लिए बड़े प्रयास कर रही है। राज्य में दुकानों के साईन बोर्डों पर पंजाबी को सबसे अधिक प्राथमिकता देने के लिए विशेष मुहिम चलाई जा रही है।
इस अवसर पर उप कुलपति प्रो. अरविन्द ने यूनिवर्सिटी को कर्जे से मुक्त करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर बलबीर सिंह और सूचना एवं लोक संपर्क मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement