Political parties should be closely monitored to woo voters during elections: Rajiv Ranjan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 3:21 am
Location
Advertisement

मतदाताओं को लुभाने के लिए राजनीतिक दलों पर कड़ी निगरानी रखी जाए: राजीव रंजन

khaskhabar.com : मंगलवार, 02 अप्रैल 2019 7:47 PM (IST)
मतदाताओं को लुभाने के लिए राजनीतिक दलों पर कड़ी निगरानी रखी जाए: राजीव रंजन
कैथल। लोकसभा आम चुनाव के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिए राजनीतिक दलों एवं उम्मीदवारों द्वारा संभावित शराब की बिक्री पर कड़ी निगरानी रखी जाए। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा किसभी एआरओ मतदान केंद्रों में उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा करें। रंजन वीडियो काफ्रैंस के माध्यम से प्रदेश में छठे चरण के दौरान आगामी 12 मई को होने वाले लोकसभा आम चुनाव की तैयारियों की सभी रिटर्निंग अधिकारियों, जिला निर्वाचन अधिकारियों व अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि शराब की बिक्री आदि पर कड़ी नजर बनाई जाए तथा शराब के मुवमेंट पर भी जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाए, ताकि कोई भी राजनीतिक दल एवं उम्मीदवार अपने पक्ष में मतदाताओं को मतदान का प्रलोभन देने की एवज में शराब वितरण न कर सके। उन्होंने कहा कि शराब के ठेकों के स्टॉक रजिस्टर पर पूरी नजर रखी जाए और यदि 30 प्रतिशत से ज्यादा ईजाफा होना पाया जाता है तो इसकी जांच की जाए। शराब की बिक्री आदि की निगरानी के लिए शिफ्टों में स्टाफ तैनात किया जाए। चुनाव के दौरान आदर्श चुनाव आचार संहिता की सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित की जाए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों का निरीक्षण करें तथा यह सुनिश्चित करें कि मतदान केंद्र भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार ही गठित किए गए हों। इन मतदान केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध होनी चाहिए, ताकि मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। मतदान से पूर्व बूथ स्तर अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर फोटो युक्त वोटर स्लीपें वितरित की जाएंगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement