Policy will be made to stop arbitrary sale of books by private schools: Chief Minister-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 4:22 pm
Location
Advertisement

निजी स्कूलों द्वारा पुस्तकों की मनमाने ढंग से बिक्री रोकने के लिए बनेगी पॉलिसी : मुख्यमंत्री

khaskhabar.com : शनिवार, 29 अप्रैल 2023 1:56 PM (IST)
निजी स्कूलों द्वारा पुस्तकों की मनमाने ढंग से बिक्री रोकने के लिए बनेगी पॉलिसी : मुख्यमंत्री
फरीदाबाद। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि निजी स्कूल विद्यार्थियों को पुस्तकों की बिक्री मनमाने ढंग से न कर पाएं इसके लिए पॉलिसी लागू की जाएगी। ताकि अभिभावकों को आर्थिक रूप से परेशानी न हो। नई पॉलिसी के तहत पुस्तकों के पेज और कागज की गुणवत्ता के साथ रेट निर्धारित किए जाएंगे। प्रदेश स्तर पर पुस्तकों के चार्ट बनाकर आमजन को जानकारी दी जाएगी।
मुख्यमंत्री शनिवार को फरीदाबाद के एचएसवीपी कन्वेंशन सेंटर में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में कुल 14 परिवाद विभिन्न विभागों से संबंधित रखे गए। इनमें से 12 परिवादों का निपटान करते हुए परिवादियों को राहत पहुंचाई गई। एक परिवाद पर निजी स्कूल द्वारा अभिभावकों से पुस्तकों के अधिक रेट लेने पर मुख्यमंत्री ने सैकेंडरी शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. अंशज सिंह से फोन पर बातचीत करते हुए इस प्रकार के अभिभावकों के आर्थिक नुकसान को रोकने के लिए पॉलिसी बनाने के आदेश दिए। साथ ही निजी स्कूल निर्धारित स्लैब के अनुरूप फीस लेने के आदेश मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए।
एचएसवीपी द्वारा अलॉट प्लॉटों के विवादों का होगा जल्द निपटाराः
मुख्यमंत्री ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के पूर्व में अलॉट किए साइज के विवादों के निपटान तुरन्त प्रभाव से करने के आदेश दिए। उन्होंने मुख्य प्रशासक से फोन पर कहाकि पॉलिसी बनाएं कि एचएसवीपी में जिन भी प्लाट धारकों के प्लाट 20 फीसदी से कम अथवा ज्यादा हैं तो उन्हें आवेदक की डिमांड अनुरूप सही साइज के प्लाट री-अलॉट किए जाएं। प्रदेश के सभी ऐसे प्लाट धारकों को राहत पहुंचेगी।
एक ही नम्बर से 20 से ज्यादा फोन सीएम विंडो पर लगाने वालों की होगी मॉनिटरिंगः
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहाकि सीएम विंडो पर बेवजह शिकायतें करने वालों के कारण अधिकारियों को कार्य करने में परेशानी होती है। सीएम विंडो पर अब एक फोन नम्बर से 20 से ज्यादा शिकायतें लगाने वालों की मॉनिटरिंग की जाएगी। परिवेदना समिति की बैठक में एक परिवादी पवन कुमार द्वारा निरन्तर विभिन्न विभागों के खिलाफ की जा रही शिकायत पर संज्ञान लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के कार्यों में बेवजह की शिकायतें ठीक नहीं हैं। ऐसे में शिकायतकर्ता की समस्या को समझते हुए समाधान किए जाएंगे। उन्होंने फरीदाबाद की डबुआ कॉलोनी में जमीन चिन्हित कर आवश्यकतानुसार एसटीपी बनाने के आदेश भी दिए।
इस अवसर पर केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक फरीदाबाद नरेंद्र गुप्ता, विधायक नयनपाल रावत, मीडिया एडवाइजर अमित आर्य, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा व सीएम के पूर्व राजनीतिक सचिव अजय गौड़ मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement