PM Modi talks to Ukrainian President Zelensky-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 5:52 pm
Location
Advertisement

पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से की बात

khaskhabar.com : मंगलवार, 04 अक्टूबर 2022 8:43 PM (IST)
पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से की बात
नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से टेलीफोन पर बातचीत की। प्रधान मंत्री ने दुश्मनी को शीघ्र समाप्त करने और बातचीत, कूटनीति के मार्ग को आगे बढ़ाने की आवश्यकता के लिए अपने आह्वान को दोहराया। दोनों नेताओं ने यूक्रेन में जारी संघर्ष पर चर्चा की। मोदी ने शत्रुता को शीघ्र समाप्त करने और वार्ता और कूटनीति के मार्ग पर आगे बढ़ने की आवश्यकता के लिए अपना आह्वान दोहराया। उन्होंने अपना ²ढ़ विश्वास व्यक्त किया कि संघर्ष का कोई सैन्य समाधान नहीं हो सकता है और किसी भी शांति प्रयास में योगदान करने के लिए भारत की तत्परता से अवगत कराया।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र चार्टर, अंतर्राष्ट्रीय कानून और सभी राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने के महत्व को भी रेखांकित किया। पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि भारत यूक्रेन समेत अन्य सभी परमाणु प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को महत्व देता है। उन्होंने परमाणु के खतरे पर भी ध्यान आकर्षित किया। साथ ही कहा कि इसके सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए दूरगामी और विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं।

नवंबर 2021 में ग्लासगो में अपनी पिछली बैठक के बाद दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर बातचीत की।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement