People danced on Himachal Nati in Canadian Parliament-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 2, 2022 2:30 pm
Location
Advertisement

कनाडा की संसद में हिमाचल नाटी पर झूम उठे लोग

khaskhabar.com : मंगलवार, 22 नवम्बर 2022 2:20 PM (IST)
कनाडा की संसद में हिमाचल नाटी पर झूम उठे लोग
धर्मशाला । कनाडा में रह रहे प्रवासी हिमाचलियों ने पहली बार हिंदू हेरिटेज माह को मनाते हुये ओटावा में कनाडा की संसद पार्लियामेंट हिल पर हिमाचली लोक नृत्य नाटी की भव्य प्रस्तुति दी। कनाडा सरकार ने हाल ही में वहां रह रहे हिंदुओं को नवंबर माह को हिन्दू हेरिटेज माह मनाने कर अनुमति दी है। इसके लिये कनाडा की पार्लियामेंट में सांसद चंद्रा आर्या एक बिल लेकर आये थे थे। जिसे पारित किया गया है। और अब हिंदू हेरिटेज माह मनाने की शुरुआत हुई है।

हिंदू हेरिटेज माह को मनाने के लिये पार्लियामेंट हिल बडी तादाद में हिमाचली जुटे और उन्होंने हिमाचल लोक संस्कृति की सुंदर प्रस्तुतियां दीं। इस अवसर पर हिमाचल के लोक नृत्य -नाटी की बहुत ही शानदार व जोश से भरी हुई प्रस्तुतियों ने हर किसी का मन मोह लिया। इसका आयोजन हिमाचल प्रवासी ग्लोबल एसोसिएशन द्वारा किया गया था।
हिमाचल ग्लोबल एसोसिएशन के अध्यक्ष भाग्या चंद्र ने कहा कि कनाडा में मौसम की अति विचित्र स्थितियों के होते हुए कनाडा भर से हिमाचल प्रवासी ग्लोबल एसोसिएशन के सदस्यों ने बहुत ही जोश व हर्षोल्लास के साथ ओटा्वा पहुँच कर हिमाचल व भारत का नाम गर्व से इस सुनहरे मौके पर गौरवान्वित करके समारोह में चार चाँद लगा दिए। समारोह में सभी हिमाचली नाटी की प्रस्तुति देने वाले प्रतिभागियों को पारितोषिक कर उनका धन्यवाद किया गया।

इस समारोह में शिवानी राठौर, नेहा शर्मा, बशुन्धरा भारद्वाज, शिखा वर्मा, सिमरन सिंह, प्रीति कालिया, पूनम गुलेरिया, आशीष गुलेरिया, जतिन गुलेरिया ने अपनी प्रस्तुतियां दीं। समारोह के दौरान भारतीय उच्चायुक्त संजय वर्मा व अन्य गणमान्य अधिकारियों के साथ उपस्थित रहे। समारोह की प्रस्तुति व आयोजन करने हेतु हिमाचल ग्लोबल एसोसिएशन के भाग्या चंद्र, अरुण चौहान , विवेक नज़र, व सुनिल शर्मा ने इस आयोजन के लिए ओटावा के सांसद श्री चंद्रा आर्या का तहे दिल से धन्यवाद किया। हिमाचल प्रदेश के लोक नृत्य, नाटी डांस का नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे बड़े लोक नृत्य के रूप में दर्ज है. पूरे हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ चंडीगढ़ में भी बहुत लोकप्रिय है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement