People are getting the benefit of state-of-the-art cancer hospital in Ambala Cantt: Vij-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:12 pm
Location
Advertisement

अंबाला कैंट में अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल का लोगों को मिल रहा लाभ - अनिल विज

khaskhabar.com : रविवार, 05 फ़रवरी 2023 09:02 AM (IST)
अंबाला कैंट में अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल का लोगों को मिल रहा लाभ - अनिल विज
चंडीगढ़। हरियाणा में कैंसर के बढते मामलों को लेकर अनुसंधान प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। इसके लिए गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि इसके लिए एक कमेटी जल्द गठित की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह कमेटी कैंसर मरीजों की हिस्ट्री को रिकार्ड करेगी और अनुसंधान के अन्य जो भी तरीके होते हैं उनको अपनाकर इस पर अध्ययन/रिसर्च करवाई जाएगी।
विज अंबाला में जनता दरबार के दौरान शनिवार को मीडिया कर्मियों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कैंसर पर रिसर्च भी होनी चाहिए और हम कोशिश भी कर रहे हैं कि हमारा रोहतक वाला पीजीआई इस पर रिसर्च करे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कैंसर बहुत तेजी से बढ़ रहा है। हमने अंबाला कैंट में अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल बनाया है और लोगों को उसका बहुत लाभ भी मिल रहा है। इस अस्पताल में अब तक लगभग 125 के आसपास ऑपरेशन भी किए जा चुके हैं। आसपास के पड़ोसी राज्यों के मरीज भी यहां पर आते है। विज ने कहा कि आने वाली 15 तारीख से एक निदेशक भी यहां पर अपनी ड्यूटी ज्वाइन कर लेंगे और वह एम्स के सीनियर डॉक्टर हैं।
एमबीबीएस में आयुर्वेद पढाने के लिए सभी पक्षों से बात करेंगेः
एमबीबीएस पाठ्यक्रम में आयुर्वेद पढ़ाने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में विज ने कहा कि हमने उसकी संभावनाओं को पता लगाने के लिए एक कमेटी का गठन किया है। उस पर हम सभी पक्षों से बात कर रहे हैं और केंद्रीय समिति की भी हम परमिशन लेंगे, इसलिए यह एक प्रक्रिया हमने शुरू की है।
अल्टरनेटिव सिस्टम और मेडिसिन का अपना महत्वः
उन्होंने कहा कि कुछ लोग जोर देते हैं कि बाकी सभी पैथियां फेल है ऐसा नहीं हो सकता। क्योंकि अल्टरनेटिव सिस्टम और मेडिसिन का अपना महत्व है। हम कहते हैं कि झगड़े डालने की बजाए आप मिलजुल कर काम करो। इसलिए पैथियों का इंटीग्रेशन भी होना चाहिए। यदि कोई एलोपैथिक इलाज से ठीक होता है और साथ में अगर आयुर्वेदिक की गोली से भी कोई ठीक होता है तो उसमें क्या दिक्कत है। एलोपैथिक के बड़े-बड़े सर्जन और डॉक्टर और विशेषज्ञ भी आयुर्वेदिक दवाइयां खाते हैं यह जो सब्जियों में मसाले डाले जाते हैं यह भी आयुर्वेदिक दवाइयां ही है जोकि हर आदमी खाता है।
अंबाला सेंट्रल जेल में गोली चलने के मामले की तह तक जाएंगेः
अंबाला सेंट्रल जेल में चली गोली के मामले में विज ने कहा कि इस पर पुलिस कार्रवाई कर रही है। इस मामले में जितने भी हथियार अंदर है वह एफएसएल में भेजे हुए हैं ताकि पता लग सके कि किस हथियार से गोली चली है। उसके निष्कर्ष तक हर हालत में जाया जाएगा चाहे इसके लिए अधिकारियों की एक और कमेटी बनानी पड़े, लेकिन इस मामले का निष्कर्ष जरूर निकाला जाएगा।
जनता दरबार में झूठी शिकायत पर होगी कार्रवाईः
जनता दरबार में झूठी शिकायतों को लेकर विज ने कहा कि कुछ शिकायतें झूठी पाई गई हैं। इसलिए अगले जनता दरबार में बोर्ड लगाएंगे कि आप की शिकायत अगर झूठी पाई गई तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में 182 के तहत कार्रवाई होती है और झूठी शिकायत पाए जाने पर वह की जाएगी।
धारा 498 और धारा 376 के मामले भी जल्द निबटाएंगेः
धारा 498 से संबंधित मामलों को लेकर विज ने कहा कि मैंने 498 धारा से संबंधित सभी मामलों की जानकारी मांगी है। धारा 498 के मामले जनता दरबार में बहुत पहुंच रहे हैं क्योंकि लड़कियां रो और बिलख रही हैं। ऐसे मामलों में प्रभावी कार्रवाई नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों से पूछा जाएगा कि इन मामलों में पैंडेंसी क्यों है,कार्रवाई क्यों नहीं हो रही। विज ने कहा कि अब मैं धारा 376 के मामलों की जानकारी भी मांगने वाला हूं क्योंकि धारा 376 के भी बहुत केस आ रहे हैं और उनके मामले भी महीनों-महीनों लटकते रहते हैं। इन सबको निपटाने के लिए अधिकारियों की मीटिंग जल्द ही बुलाई जाएगी।
जनता दरबार में सबकी समस्याओ का समाधान करते हैंः
विज ने कहाकि हर शनिवार उनके जनता दरबार में दूरदराज से लोग आते है। हम सब की समस्या को सुनते और समाधान भी करते हैं। उन्होंने बताया कि जो शिकायत प्राप्त होती है उसकी पावती दी जाती है और शिकायतकर्ता को एसएमएस में यह बताया जाता है कि आपकी शिकायत हमारे पास प्राप्त हो गई है। हमने संबंधित अमुक अधिकारी को यह शिकायत भेज दी है। विज ने कहा कि उस शिकायत को उनका स्टाफ फॉलो भी करता है और हर जोन से एक डीएसपी भी जनता दरबार में उपस्थित रहते हैं और यह डीएसपी भी अपने जोन की सारी शिकायतों को फॉलो करते हैं। उन्होंने बताया कि हमने फुलप्रूफ सिस्टम बना रखा है जिससे लोगों को इंसाफ मिल सके।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement