Only an all-round teacher can give better education: Dharmani-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 5, 2024 12:54 pm
Location
Advertisement

आलराउंडर टीचर ही दे सकता है बेहतर शिक्षा : धर्माणी

khaskhabar.com : सोमवार, 12 फ़रवरी 2024 1:47 PM (IST)
आलराउंडर टीचर ही दे सकता है बेहतर शिक्षा : धर्माणी
-तकनीकी शिक्षा मंत्री ने किया इंटर डाइट स्पोर्ट्स मीट का समापन,

हमीरपुर। हिमाचल के तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी ने कहा है कि एक आलराउंडर एवं सर्वगुण संपन्न टीचर ही स्टूडेंट्स को बेहतर शिक्षा प्रदान कर सकता है। इसलिए, भावी अध्यापकों के शिक्षण एवं प्रशिक्षण के दौरान उनके व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास पर विशेष बल दिया जाना चाहिए। रविवार को अणु के सिंथेटिक ट्रैक ग्राउंड में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डाइट) की राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन अवसर पर प्रतिभागियों और शिक्षक प्रभारियों को संबोधित करते हुए राजेश धर्माणी ने कहा कि अच्छे शिक्षक तैयार करना अपने आपमें एक चुनौती है। शिक्षण-प्रशिक्षण के साथ-साथ प्रशिक्षु अध्यापकों को खेलकूद, सांस्कृतिक और अन्य गतिविधियों में भी अधिक से अधिक भाग लेना चाहिए। क्योंकि, ये गतिविधियां प्रशिक्षु अध्यापकों के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास करेंगी और वे भविष्य में आदर्श एवं आलराउंडर शिक्षक बनकर देश के लिए अच्छे नागरिक तैयार करने में सक्षम होंगे।

राजेश धर्माणी ने कहा कि इंटर डाइट स्पोर्ट्स मीट का मकसद केवल ट्रॉफियां या मैडल जीतना नहीं है, बल्कि इस तरह की प्रतियोगिताओं का मुख्य उद्देश्य आदर्श शिक्षक तैयार करना है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्यवश, आज के दौर में हमने शिक्षा को केवल प्रतिस्पर्धी बनाकर रख दिया है। धर्माणी ने विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत भी किया।

इससे पहले डाइट प्रिंसिपल धर्मपाल चौधरी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रदेश भर के 11 डाइट संस्थानों के लगभग 330 प्रशिक्षुओं ने भाग लिया।
समारोह में कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया, जिला कांग्रेस अध्यक्ष सुमन भारती, पार्टी के अन्य पदाधिकारी, प्रतियोगिता की प्रदेश समन्वयक सुमन धीमान, विभिन्न जिलों के डाइट संस्थानों के प्रधानाचार्य एवं शिक्षक, शिक्षा विभाग के अधिकारी और अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।

मंडी की टीम ने जीती ओवरऑल ट्राफी, हमीरपुर की परीक्षा राणा और कांगड़ा के रोहित बने बेस्ट एथलीट

तीन दिवसीय इंटर डाइट स्पोर्ट्स मीट में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान मंडी की टीम ने ओवरऑल ट्राफी जीती। महिलाओं में हमीरपुर की परीक्षा राणा और पुरुषों में कांगड़ा के रोहित कुमार को बेस्ट एथलीट घोषित किया गया।

एथलेटिक्स में चंबा की टीम प्रथम रही। पुरुष कबड्डी में चंबा विजेता और कुल्लू उपविजेता, महिला कबड्डी में सिरमौर विजेता और मंडी की टीम उपविजेता रही। महिला वॉलीबाल में सोलन और पुरुष वर्ग में कांगड़ा चैंपियन रहा। जबकि, मंडी की टीमें दोनों वर्गों में उपविजेता रही।

बैडमिंटन पुरुष एकल वर्ग में कुल्लू के मनोज प्रथम, सिरमौर के अमित द्वितीय, महिला एकल वर्ग में हमीरपुर की परीक्षा राणा प्रथम और कांगड़ा की राखी द्वितीय रही। पुरुषों के डबल्स में मंडी विजेता, चंबा उपविजेता, महिला डबल्स में हमीरपुर विजेता, कांगड़ा उपविजेता, मिक्स डबल्स में हमीरपुर विजेता और मंडी की टीम उपविजेता रही। पुरुष टेबल टेनिस में कांगड़ा के अक्षय प्रथम, ऊना के मनीष द्वितीय, महिला एकल में ऊना प्रथम, शिमला द्वितीय, पुरुष डबल्स में किन्नौर प्रथम, शिमला द्वितीय, महिला डबल्स में ऊना प्रथम और बिलासपुर द्वितीय रहा। पुरुष शतरंज में सोलन प्रथम, बिलासपुर द्वितीय, महिला शतरंज में ऊना की श्वेता प्रथम और बिलासपुर की खिलाड़ी द्वितीय रही। सर्वश्रेष्ठ मार्चपास्ट की ट्रॉफी शिमला ने जीती।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement