On-Camera Captured Tigers Hint Himachal Pradesh To Be Big Cats New Home-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:15 pm
Location
Advertisement

ऑन-कैमरा कैप्चर टाइगर हिमाचल प्रदेश को बिग कैट का नया घर बनने का दे रहे संकेत

khaskhabar.com : शनिवार, 08 अप्रैल 2023 3:40 PM (IST)
ऑन-कैमरा कैप्चर टाइगर हिमाचल प्रदेश को बिग कैट का नया घर बनने का दे रहे संकेत
शिमला। पहली बार, एक कैमरा ट्रैप ने हिमाचल प्रदेश में एक वयस्क बाघ को घूमते हुए कैद कर लिया, जिससे वन्यजीव उत्साही लोगों की उम्मीद बढ़ गई कि वे राज्य के 27.88 वर्ग किलोमीटर के सिंबलबारा नेशनल पार्क में एक नए घर में बड़ी बिल्ली का स्थानांतरण देखेंगे, पश्चिम में यमुना नदी और पूर्व में भागमती नदी के बीच शिवालिक पहाड़ियों से युक्त 810 किलोमीटर के तराई चाप परिदृश्य में स्थित है।

उनका मानना है कि बाघ सिंबलबारा में एक नया निवास स्थान बना रहे हैं क्योंकि पड़ोसी उत्तराखंड में वर्तमान में भीड़ हो रही है।

एक वन्यजीव विशेषज्ञ उत्तराखंड में राजाजी राष्ट्रीय उद्यान के पश्चिमी भाग में और अधिक बाघों को फिर से बसाने के पक्ष में हैं, जो तराई आर्क लैंडस्केप में मूल गलियारे को बहाल करके पड़ोसी राज्यों (हिमाचल प्रदेश और हरियाणा) में व्यापक परि²श्य में बाघों की आवाजाही की अनुमति दे सकते हैं, फैलाव और प्रवासन प्रक्रियाओं को सुगम बना सकते हैं जो प्रजातियों की ²ढ़ता के लिए महत्वपूर्ण हैं।

राज्य के एक वन्यजीव अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि इस फरवरी तक सिरमौर जिले के सिंबलबारा और रेणुका के जंगलों में कभी-कभी बाघों के घूमने की कई मौखिक कहानियां थीं, जब बाघ की पहली तस्वीर खींची गई थी। उन्होंने कहा कि यह तस्वीर ठोस आधार हो सकती है, जिस पर पारिस्थितिक तंत्र और उत्तराखंड के राजाजी राष्ट्रीय उद्यान से हिमाचल प्रदेश में बाघों के प्रवास पर विस्तृत अध्ययन किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि साथ ही, राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण को राजाजी के पश्चिमी भाग में पूर्वी परि²श्य से अधिक बाघों को फिर से लाना चाहिए।

राजाजी टाइगर रिजर्व के पूर्वी हिस्से में ज्यादातर बाघों की आबादी है, जबकि पश्चिमी हिस्से में सिर्फ एक-दो बाघ हैं। दोनों पक्षों को एक राष्ट्रीय राजमार्ग और एक रेल लाइन द्वारा विभाजित किया गया है।

इसके अलावा, वन्यजीव अधिकारी सिम्बलबारा को बाघों के स्थानांतरण परियोजना के तहत शामिल करने के लिए प्रयासरत है क्योंकि पार्क घास के परि²श्य और एक स्वस्थ शाकाहारी शिकार प्रजातियों के आधार के साथ घने साल के जंगलों का समर्थन करता है।

हालांकि, उत्तराखंड के वनकर्मियों का दावा है कि फरवरी में सिंबलबाड़ा में देखा गया बाघ राजाजी पार्क से भटक गया था और तीन महीने से भी कम समय में कई मानव बस्तियों से गुजरते हुए नए क्षेत्र की तलाश में 120 किमी से अधिक की यात्रा की।

रिकॉर्ड कहते हैं कि बाघ और हाथी पांवटा घाटी में सिंबलबारा पार्क में छिटपुट विजिटर हैं, जो हरियाणा के कालेसर राष्ट्रीय उद्यान से सटे शिवालिक पहाड़ियों में स्थित है।

जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जेडएसआई) के अनुसार, सिम्बलबारा राष्ट्रीय उद्यान हिमाचल प्रदेश का एकमात्र संरक्षण क्षेत्र है, जहां बाघ और हाथी की घटना की सूचना मिली है।

2005 और 2006 में जेडएसआई द्वारा किए गए एक पशु-पक्षी सर्वेक्षण में, बाघ पगमार्क और स्कैट दो उदाहरणों में देखे गए थे। एकत्र किया गया एक स्कैट नमूना प्रचुर मात्रा में चींटियों के साथ शुद्ध मिट्टी से बना था, जबकि एक अन्य स्कैट का नमूना पचे हुए बालों के साथ-साथ चूने के पदार्थ के रूप में पचे हुए हड्डियों से बना था।

हालांकि सिम्बलबारा बड़े मांसाहारी के लिए एक अच्छा शिकार आधार का समर्थन करता है, जेडएसआई का कहना है कि इसका छोटा आकार बाघ के स्थायी रूप से रहने के लिए उपयुक्त नहीं है।

नवंबर 2022 में, हाथियों का एक झुंड सिम्बलबारा राष्ट्रीय उद्यान में देखा गया था, जिसे अब शेर जंग राष्ट्रीय उद्यान का नाम दिया गया है।

हाथियों के आवास पर, जेडएसआई का कहना है कि चूंकि घास हाथियों के लिए प्रमुख खाद्य पदार्थ है, सिम्बलबारा के छोटे आकार और पर्णपाती वनस्पति, बहुत अधिक घास के मैदान के बिना, लंबे समय तक हाथियों के झुंड को बनाए नहीं रख सकते हैं। इसलिए पार्क हाथियों के लिए आकर्षक आवास नहीं है।

सिम्बलबाड़ा में बाघ की हालिया उपस्थिति पर, प्रभागीय वन अधिकारी (वन्यजीव) एन. रविशंकर ने आईएएनएस को बताया कि सर्दियों के दौरान यमुना नदी में पानी का प्रवाह कम हो जाता है और 'संभावना है कि यह राजाजी राष्ट्रीय उद्यान से सिम्बलबाड़ा तक पहुंच जाए।'

बाघों की आवाजाही के बारे में एक वन्यजीव विशेषज्ञ ने आईएएनएस को बताया कि सिम्बलबारा और कालेसर राष्ट्रीय उद्यान जुड़े हुए हैं, लेकिन राजाजी नहीं।

2014 में, सिंबलबाड़ा के पास रेणुका लायन सफारी-कम-मिनी चिड़ियाघर के एक चौकीदार ने एक बाघ देखे जाने का दावा किया था।

साथ ही 402 हेक्टेयर के रेणुका वन्यजीव अभयारण्य की परिधि में बसे ग्रामीणों ने एक बाघ के देखे जाने की सूचना दी थी।

इसके बाद, वन्यजीव शाखा द्वारा 402 हेक्टेयर के रेणुका वन्यजीव अभयारण्य में व्यापक खोज की गई, लेकिन बाघ का कोई सबूत नहीं मिला।

रेणुका अभयारण्य कई वनस्पतियों और जीवों की प्रजातियों का घर भी है। सेंक्चु यरी में पाए जाने वाले प्रसिद्ध स्तनधारियों में तेंदुआ, सियार, जंगली बिल्ली और भौंकने वाले और चित्तीदार हिरण, जंगली सूअर, खरगोश और साही जैसे विभिन्न शाकाहारी जानवर हैं।

वन्यजीव विशेषज्ञों का कहना है कि अब सिम्बलबाड़ा पार्क में एक बाघ की मौजूदगी के दावे की पुष्टि हो गई है, राज्य को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय से राजाजी राष्ट्रीय उद्यान से सिम्बलबाड़ा तक अपनी बाघ परियोजना का विस्तार करने के लिए कहना चाहिए।

पहले, सिंबलबारा राष्ट्रीय उद्यान, कालेसर राष्ट्रीय उद्यान और राजाजी राष्ट्रीय उद्यान अच्छी तरह से जुड़े बाघ गलियारे थे।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement