Officers should work seriously in the implementation of flagship schemes: District Collector-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 9:13 pm
Location
Advertisement

फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन में गंभीरता से काम करें अधिकारी : जिला कलक्टर

khaskhabar.com : सोमवार, 20 मार्च 2023 5:09 PM (IST)
फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन में गंभीरता से काम करें अधिकारी : जिला कलक्टर
-15 और 20 सूत्री कार्यक्रमों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

बीकानेर।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन में अधिकारी गंभीरता रखते हुए सक्रियता से कार्य कर आमजन को समयबद्ध लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें।

जिला कलक्टर ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए ।उन्होंने कहा कि सभी फ्लैगशिप योजनाओं में अतिरिक्त सक्रियता से काम किया जाए। जिला कलक्टर ने बजट घोषणाओं की भी समीक्षा की और कहा कि आमजन के हित में जो नई घोषणाएं की गई हैं उनका भी त्वरित गति से धरातल पर क्रियान्वयन हों।

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान, निरोगी राजस्थान, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सैंपलिंग व जांच बढ़ाने और आईपीडी के तहत आ रहे पात्र मरीजों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभान्वित करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की जानकारी ली और कहा कि गत बजट घोषणाओं के बकाया कार्य गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करवाने के साथ-साथ नई बजट घोषणाओं के भूमि आवंटन के प्रस्ताव समय पर भिजवा दिए जाएं। भगवती प्रसाद ने कहा कि जिन बजट घोषणाओं को स्थाई भवन निर्माण होने तक अस्थाई भवन में संचालित किया जाना है उनका चिन्हीकरण करते हुए कार्य प्रारंभ करें।
जिला कलक्टर ने सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग को पेंशन योजनाओं में भौतिक सत्यापन से बकाया रहे पेंशनर्स का वेरिफिकेशन कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए । पालनहार योजना की समीक्षा कर जिला कलक्टर ने अध्ययनरत प्रमाण पत्र से वंचित लाभार्थियों के लिए शिक्षा विभाग से समन्वय कर व प्रमाण पत्र जारी करवाने को कहा।
बैठक में वन, शिक्षा, रसद, कृषि, सहकारिता, आईसीडीएस सहित अन्य विभागों की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई । जिला कलक्टर ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत होने वाले ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता दिव्यांग है या पिता नहीं है तो ऐसी स्थिति में पात्र का पालनहार योजना के तहत पंजीकरण करवाते हुए लाभ देना सुनिश्चित किया जाए।
माटी परियोजना के तहत चयनित किसानों को पशुधन के लिए ऋण दिलवाने के संबंध में हुई प्रगति की भी बैठक में समीक्षा की गई। जिला कलक्टर ने कहा कि युवा किसानों को पशुपालन के लिए प्रेरित करें और नये आवेदन लें। पशुपालन जिले में स्वरोजगार का बेहतरीन साधन हो सकता है। गुणवत्तापरक दुग्ध व दुग्ध उत्पाद की मांग के मद्देनजर किसानों को इससे जोड़ें। पशु ऋण के आवेदनों के शीघ्र निस्तारण के लिए पशुपालन विभाग बैंकों से समन्वय वे करें।

15 सूत्री और 20 सूत्री कार्यक्रम की की समीक्षा

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने 20 सूत्री और 15 सूत्री कार्यक्रम के तहत हुई प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभाग अपने यहां चल रही योजनाओं में अल्पसंख्यक वर्ग के 15 प्रतिशत लोगों को लाभ देना सुनिश्चित करें, साथ ही इस संबंध में हो रही प्रगति की सूचना अल्पसंख्यक विभाग को नियमित रूप से भिजवाई जाए। जिला कलक्टर ने कहा कि मदरसों को उपलब्ध करवाए गए स्मार्ट टीवी नियमित रूप से अध्ययन के संबंध में प्रयुक्त हो यह भी सुनिश्चित किया जाए।

सतत विकास लक्ष्यों की अपडेटेड रिपोर्ट भेजने के निर्देश

बैठक में सतत विकास के तहत निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति के लिए आयोजना विभाग को सूचना उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने कहा कि जिन विभागों द्वारा अब तक सूचना उपलब्ध नहीं करवाई गई है वे प्राथमिकता से आयोजना विभाग को अपडेटेड रिपोर्ट भेजें।

बैठक में सीईओ जिला परिषद नित्या के अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश, जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, आईसीडीएस उपनिदेशक शारदा चौधरी, सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पवार, जिला रसद अधिकारी भागूराम महला सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement