Night marathon organized to promote fitness and night tourism-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 6:48 pm
Location
Advertisement

फिटनेस और नाइट टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए नाइट मैराथन का आयोजन

khaskhabar.com : रविवार, 29 जनवरी 2023 7:34 PM (IST)
फिटनेस और नाइट टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए नाइट मैराथन का आयोजन
- जेबीएन साइक्लोथॉन में लगभग 100 प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा

जयपुर।
जयपुर में नाइट टूरिज्म, शहर की विरासत संस्कृति के साथ फिटनेस को बढ़ावा देने के उदेश्य से शनिवार रात को 'सीआईआई-एनबीसी जयपुर बाय नाइट मैराथन' के 5वें संस्करण का आयोजन किया गया। मैराथन के साथ-साथ एक अनूठा जेबीएन साइक्लोथॉन भी आयोजित हुआ। मैराथन और साइक्लोथॉन को जवाहर कला केंद्र से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव पर्यटन, राजस्थान सरकार, गायत्री राठौड़; सीआईआई राजस्थान के चेयरमैन गौरव रूंगटा; निदेशक पर्यटन, राजस्थान सरकार, रश्मि शर्मा; डीसीपी ट्रैफिक, राजस्थान सरकार, प्रह्लाद सिंह कृष्णिया; एनईआई लिमिटेड के सीईओ व प्रेसिडेंट, रोहित साबू; सीआईआई के वाइस चेयरमैन अभिनव बंथिया और सीआईआई राजस्थान के वरिष्ठ निदेशक एवं स्टेट हेड, नितिन गुप्ता ने मैराथन को हरी झंडी दिखाई। यह आयोजन सीआईआई, राजस्थान सरकार के पर्यटन, कला एवं संस्कृति विभाग और जवाहर कला केंद्र (जेकेके) द्वारा किया गया। इसके अतिरिक्त यंग इंडियन्स (Yi) और CII-इंडियन वुमन नेटवर्क राजस्थान (IWN) ने भी इस पहल में सहयोग किया।

कार्यक्रम की शुरुआत जोश भर देने वाली संगीत प्रस्तुतियों के साथ हुआ। इस दौरान जुम्बा फिटनेस वर्कशॉप का भी आयोजन किया गया, जिसमें लोगों ने उत्साह के साथ बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। जिसके बाद कार्यक्रम के अतिथियों ने साइक्लोथॉन और मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मैराथन में लगभग 2 हजार रनर्स ने दौड़ लगाई। मैराथन के इस संस्करण में धावकों के लिए 10 किलोमीटर और 5 किलोमीटर की श्रेणी में दौड़ रखी गई थी। प्रत्येक श्रेणी को विभिन्न आयु वर्गों में विभाजित किया गया। 5 किलोमीटर की दौड़ को छोड़कर 10 किलोमीटर की मैराथन टाइम्ड रन थी। वहीं जेबीएन साइक्लोथॉन में लगभग 100 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। साइक्लोथॉन में प्रतिभागियों ने लाईट्स से सजी साईकिल चलाकर फिटनेस का संदेश दिया।

जवागर कला केंद्र पर अतिथियों का स्वागत ढोल वादन और कच्ची घोड़ी नृत्य से किया गया।
जयपुर बॉय नाइट मैराथॉन में सबसे पहले म्यूजिकल परफॉर्मेंस के साथ जुम्बा फिटनेस वर्कशॉप आयोजित की गई।
इस अवसर पर पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव आईएएस डॉ गायत्री राठौड़ ने कहा कि पर्यटन विभाग ने सीआईआई के साथ मिलकर जयपुर बॉय नाइट मैराथॉन का आयोजन किया है जिससे रात्रि पर्यटन को बढ़ावा मिल सके साथ ही जयपुपवासी और अन्य पर्यटक अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहे और शहर के पर्यटन स्थलों के प्रति जिम्मेदारी का भाव उनमें जागे।
ओटीएस चौराहे तक शनिवार को अलग ही नज़ारा नजर आया जब साइक्लोथॉन और मैराथॉन में भाग लेने वाले प्रतिभागी एक बेहतर स्वास्थ्य कल के लिए संदेश देते दौड़े और साइकिल चलाई।
अंत में पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें विजेताओं को विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार वितरित किए गए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement