Newly appointed village development officers should take their responsibilities very seriously: Surana-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 5:05 pm
Location
Advertisement

नव नियुक्त ग्राम विकास अधिकारी अपने दायित्वों को पूर्ण गंभीरता से लें : सुराणा

khaskhabar.com : शुक्रवार, 02 जून 2023 2:29 PM (IST)
नव नियुक्त ग्राम विकास अधिकारी अपने दायित्वों को पूर्ण गंभीरता से लें : सुराणा
जोधपुर। जिला परिपद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा ने गुरुवार को ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज की समीक्षा बैठक विडीयो कांफेंस के दौरान उपस्थित समस्त विकास अधिकारियों को महात्मा गांधी नरेगा योजना अन्तर्गत पंचायत घण्टीयाली, लूणी, मण्डोर एवं पीपाड शहर की ग्राम पंचायतों में आधार सीडींग कार्य को नरेगा पोर्टल पर आधार लिंक नहीं करवाने को लेकर गंभीरता से लेते हुए विकास अधिकारी लूणी एवं विकास अधिकारी घंटीयाली पर नाराजगी प्रकट करते हुए कार्याे को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करवाने के दिशा निर्देश दिए ।

उन्होने पंचायत समिति लूणी के समस्त ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग कार्याे की असंतोषजनक प्रगति के संबंध में विकास अधिकारी लूणी को निर्देशित किया कि आप ग्राम विकास अधिकारियों एवं कर्मचारियों की समय समय पर मोनीटरिंग कर ग्राम पंचायत कार्यालय समय पर खुलने एवं कार्य की प्रगति रिपोर्ट प्रत्येक दिन भिजवाने के सख्त दिशा निर्देश दिए।

उन्होने पंचायत समिति लूणी के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को विकास अधिकारी की बिना अनुमति अवकाश एवं मुख्यालय नहीं छोडने के निर्देश दिये। स्वामित्व योजना के नक्शों के संबंध में पंचायत समिति लूणी की ग्राम पंचायत सतलाना, शिकारपुरा जम्बेश्वर नगर तथा पीपाड शहर समिति की खारिया खंगार ग्राम पंचायत की असंतोषजनक प्रगति को लेकर सख्त निर्देश देते हुए आगामी 3 दिन में प्रगति से अवगत करवाने को कहा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना में नवाचार के तहत चारागाह विकास कार्य, रिंगपिट मॉडल एवं मिंयावाकीं के प्रस्तावों को 5 जून तक भिजवाने के निर्देश दिये। बैठक में उपस्थित समस्त नव नियुक्त ग्राम विकास अधिकारियों को गंभीरता से कार्य करने के दिशा निर्देश दिए।

उन्होने स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच से मुक्त कार्य को लेकर डीपीआर रिपोर्ट को समय पर पूर्ण कर जिला परिषद भिजवाने के निर्देश दिए ताकि समय पर उनका अनुमोदन किया जा सके। उन्होने पंचायत समिति देचू ,सेखाला, पीपाड शहर, और शेरगढ विकास अधिकारी को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि मंहगाई राहत शिविर में पूर्ण हुए व्यक्तिगत शौचालयों का भुगतान समय पर करें तथा अपूर्ण शौचालयों में दो सोख्ते गड्डे वाले शौचालयों का निर्माण करवाया जावे। कचरा संग्रहण केन्द्र जिन ग्राम पंचायतों में पूर्ण हो गये है उनके फोटोग्राफस रंग-रोगन कर भिजवाने के निर्देश प्रदान किये तथा बापीणी, औसियां और बालेसर समिति में भी कचरा संग्रहण केन्दों को 7 दिवस में शुरू करवाने के निर्देश दिये।

सुराणा ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की अपूर्णता के संबंध में पंचायत समिति शेरगढ, सेखाला, लोहावट, देचू, चामू, बापीणी और पीपाड शहर की स्थिति संतोषजनक नही होने पर बैठक में उपस्थित विकास अधिकारियों को 15 दिवस में प्रगति से अवगत करवाने के सख्त निर्देश दिये। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की प्रगति को लेकर भी कार्य समय पर पूर्ण करवाने की बात कही। सांसद योजना एवं विधायक क्षैत्रीय योजना के संबंध में अपूर्ण कार्याे को शीर्घ पूर्ण कर प्रगति से अवगत करवाने के निर्देश दिये। उन्होने नव सृजित ग्राम पंचायतों के भवनों के संबंध में जो ग्राम पंचायत भवन पूर्ण कर दिये गये है उनके फोटोग्राफस 03 दिवस में भिजवाने के निर्देश प्रदान किये। राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान 2021-22 के लेकर सामुदायिक सेवा केन्द्रों को समय पर पूर्ण करवाने के निर्देश दिये।

बैठक में अति.मुख्य कार्यकारी अधिकारी गणपत लाल सुथार, परियोजना अधिकारी लेखा रतनसिह सान्दू, अधिषासी अभियंता स्वच्छ भारत मिशन अखिल तायल, अधिषासी अभियंता अब्दुल हमीद, फरसाराम गौड, विकास अधिकारी महेश चौधरी, अति.विकास अधिकारी हिम्मताराम, सहायक अभियंता ओमप्रकाश परिहार सहित समस्त अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement