Need to remove caste discrimination in Hindu society: Swant Ranjan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:49 pm
Location
Advertisement

हिंदू समाज में जातिगत भेदभाव दूर करने की जरूरत : स्वांत रंजन

khaskhabar.com : शनिवार, 10 जून 2023 1:46 PM (IST)
हिंदू समाज में जातिगत भेदभाव दूर करने की जरूरत : स्वांत रंजन
हिन्डौन सिटी (करौली)। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक शिक्षण प्रमुख स्वांतरंजन ने कहा कि समाज जब संगठित होता है तो उसका परिणाम दिखता है। संघ ने हिन्दू समाज को संगठित किया है। उसका परिणाम है राम मंदिर बन रहा है। धारा 370 हटी है। हिन्दू एक ताकत है। लेकिन अभी भी समाज में व्याप्त जातिगत भेदभाव को दूर करने की जरूरत है।
उन्होंने कहाकि देश के समक्ष जो चुनौतियां हैं उनका निवारण समाज जागरण से संभव है। एकरस समाज बनाने की आवश्यकता है। यह विचार उन्होंने संघ शिक्षा वर्ग समापन पर व्यक्त किए। आदर्श विद्या मंदिर विद्यालय परिसर में चल रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग द्वितीय वर्ष (सामान्य) का समापन शुक्रवार शाम को हुआ।
कार्यक्रम में स्वयंसेवकों ने दंड युद्ध, नियुद्ध, यष्टि, योग और संचलन का प्रदर्शन किया। घोष की थाप के साथ दण्ड योग का भी प्रदर्शन किया गया। समापन कार्यक्रम में हिन्डौन और आसपास के क्षेत्र से बड़ी संख्या में महिलाएं और पुरुष सम्मिलित हुए।
मुख्य अतिथि समाजसेवी हरिमोहन बरनाला ने वर्ग के समरस वातावरण पर प्रसन्नता व्यक्त की। वर्ग कार्यवाह गेंदालाल ने बताया कि 252 शिक्षार्थियों ने 20 दिन तक विद्यालय परिसर में रहकर यह प्रशिक्षण पूर्ण किया है।
इस दौरान मोबाइल से दूर रहकर राष्ट्रीय विचार के शिक्षण में लीन रहे। वर्ग में तीन दिवस तक सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत इसी परिसर में स्वयंसेवको के साथ रहे। वहीं 20 दिनों में 7 हजार 200 परिवारों से वर्ग में भोजन का सहयोग प्राप्त हुआ। जिला संघचालक बनवारी लाल ने सभी का धन्यवाद व्यक्त किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement