National Adventure Festival till February 10, youth from 17 to 35 years will be involved-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 4:38 pm
Location
Advertisement

नेशनल एडवेंचर फेस्टिवल 10 फरवरी तक, 17 से 35 साल तक के युवा शामिल होंगे

khaskhabar.com : शनिवार, 04 फ़रवरी 2023 12:58 PM (IST)
नेशनल एडवेंचर फेस्टिवल 10 फरवरी तक, 17 से 35 साल तक के युवा शामिल होंगे
चंडीगढ़। नेशनल एडवेंचर क्लब (भारत) चंडीगढ़ द्वारा 10 फरवरी तक 29 वें नेशनल एडवेंचर फेस्टिवल मनाया जा रहा है। इसमें देशभर के 17-35 आयु वर्ग के लगभग 600 युवक-युवतियों के शामिल हो रहे हैं।
एडवेंचर क्लब के महासचिव राकेश कुमार और सीनियर मेंबर धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि प्रतिभागी इस फेस्टिवल के दौरान ट्रेकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, रिपेलिंग, स्नो स्कीइंग, राइफल शूटिंग, तीरंदाजी, कमांडो ऑबस्टेकल जैसी विभिन्न साहसिक खेल गतिविधियों में भाग लेंगे। महासचिव राकेश कुमार ने बताया कि क्लब द्वारा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर साहसिक खेलों के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए उत्कृष्ट साहसिक खिलाडिय़ों को दो प्रतिष्ठित पुरस्कार- ‘भारत गौरव’ और ‘अदम्य साहस पुरस्कार’ दिए जाते हैं।
उन्होंने बताया कि इन पुरस्कारों के लिए ऐसे साहसिक खिलाडिय़ों से एंट्रियां मांगी गई। जिन्होंने पर्वतारोहण, ट्रेकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, एयरो स्पोट्र्स या अन्य किसी भी साहसिक गतिविधि में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की है। इच्छुक व्यक्ति अपना पूरा बायो-डेटा और 1995 के बाद से अपनी उपलब्धियों का दस्तावेजी प्रमाण भेजकर इन पुरस्कारों के लिए आवेदन किया हैं। इन पुरस्कारों के तहत क्रमश: 51,000 रुपए और 31,000 रुपए का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक पट्टिका प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि पुरस्कार फेस्टिवल के समापन के दिन दिए जाएंगे।
सीनियर मेंबर धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि नेशनल एडवेंचर फेस्टिवल के दौरान सभी प्रतिभागियों को अलग-अलग समूहों में बांटा जाएगा और उन्हें विभिन्न साहसिक खेल गतिविधियों जैसे ट्रेकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, तीरंदाजी व राइफल शूटिंग के लिए मनाली तथा स्नो स्कीइंग व स्नो ट्रेकिंग के लिए नारकंडा (हिमाचल प्रदेश) और मनाली के निकट सोलंग नाला (हिमाचल प्रदेश) भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतिभागियों को उनके गंतव्य स्थानों पर भेजे जाने से पहले, वे हरियाणा के मोरनी पर्वत श्रृंखला के उच्चतम बिंदु (1467 मीटर) पर माउंटेन क्वेल से कराह चोटी तक कंडीशनिंग ट्रेक करेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement