Mustard, gram, sunflower and summer moong will be procured in Rabi season: Sanjeev Kaushal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 5, 2024 2:12 pm
Location
Advertisement

रबी सीजन में होगी सरसों, चना, सूरजमुखी व समर मूंग की खरीद : संजीव कौशल

khaskhabar.com : सोमवार, 12 फ़रवरी 2024 5:40 PM (IST)
रबी सीजन में होगी सरसों, चना, सूरजमुखी व समर मूंग की खरीद : संजीव कौशल
चण्डीगढ़। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि रबी सीजन के दौरान राज्य सरकार किसानों की सरसों, चना, सूरजमुखी और समर मूंग की खरीद निर्धारित एमएसपी पर करेगी। इसके अलावा, मार्च माह से 5 जिलों में उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से सूरजमुखी तेल की सप्लाई भी शुरू की जाएगी।

मुख्य सचिव आज यहां रबी सीजन के दौरान की जाने वाली खरीद प्रक्रिया बारे अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मुख्य सचिव ने कहा कि सरकार द्वारा मार्च के अंतिम सप्ताह में 5650 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से सरसों की खरीद शुरू की जाएगी। इसी प्रकार, 5440 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से किसानों का चना खरीदा जाएगा। उन्होंने बताया कि 15 मई से 8558 रुपए प्रति क्विंटल की दर से समर मूंग की खरीद की जाएगी। इसी प्रकार, एक से 15 जून तक 6760 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से सूरजमुखी की खरीद की जाएगी।

बैठक में जानकारी दी गई कि इस सीजन में 50,800 मीट्रिक टन सूरजमुखी, 14,14,710 मीट्रिक टन सरसों, 26,320 मीट्रिक टन चना तथा 33,600 मीट्रिक टन समर मूंग की पैदावार होने की सम्भावना है। उन्होंने हरियाणा राज्य वेयरहाउसिंग कारपोरेशन, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग तथा हैफेड द्वारा मंडियों में सरसों, समर मूंग, चना तथा सूरजमुखी की खरीद शुरू करने के लिए तैयारियां करने के लिए निर्देश दिए।

उन्होंने खरीद प्रक्रिया के दौरान किसानों की सुविधा के लिए अधिकारियों को सभी आवश्यक प्रबंध करने के तथा खरीदी गई उपज का तीन दिन के अन्दर भुगतान करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि पर्याप्त बारदाने के साथ-साथ मंडियों से अनाज का समय पर उठान भी सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव वी. राजा शेखर वुंदरू, हैफेड के प्रबंध निदेशक जे. गणेशन तथा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निदेशक मुकुल कुमार सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement