More than nine lakh farmers of UP got compensation-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 10:30 pm
Location
Advertisement

यूपी के नौ लाख से ज्यादा किसानों को मिला मुआवजा

khaskhabar.com : शुक्रवार, 24 मार्च 2023 10:53 AM (IST)
यूपी के नौ लाख से ज्यादा किसानों को मिला मुआवजा
लखनऊ। केंद्र ने उत्तर प्रदेश में 9,03,336 किसानों को मुआवजा देने के लिए 462 करोड़ रुपये जारी किए हैं, जिन्हें पिछले साल प्राकृतिक आपदाओं के दौरान फसल नुकसान का सामना करना पड़ा था। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा फसल बीमा पोर्टल के माध्यम से छह राज्यों के लिए कुल 1,260 करोड़ रुपये का मुआवजा जारी किया गया। फसल कटाई प्रयोगों के माध्यम से उपज के आधार पर राशि की गणना की गई है।

राज्य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि मध्यावधि में आंशिक मुआवजे के रूप में 2.18 लाख किसानों को बीमा कंपनियों द्वारा 134.25 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान पहले ही किया जा चुका है.

इस प्रकार खरीफ 2022 सीजन की कुल 597.05 करोड़ रुपये की राशि सीधे किसानों को मुआवजे के रूप में दी जा चुकी है। राशि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया गया है।

शाही ने कहा कि आपदा की स्थिति में किसानों को हुए व्यक्तिगत नुकसान की सूचना 72 घंटे के अंदर दी जाए।

बुवाई 60 प्रतिशत तक कम होने पर ग्राम पंचायत में मुआवजा देने का प्रावधान है। इसलिए अधिक किसानों को लाभ मिलेगा और योजना में विश्वसनीयता बढ़ेगी, शाही ने कहा।

मंत्री ने कहा कि बीमा कंपनी को निर्धारित समय में प्रीमियम उपलब्ध कराया जाए ताकि किसान योजना के लाभ से वंचित न रहें।

उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को फसल कटाई के एक माह के अंदर पोर्टल के माध्यम से मुआवजा राशि का भुगतान कर दिया जाए।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement