Mission Kamyab: NCP assures Kejriwal of support in Parliament in fight for Delhi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:00 am
Location
Advertisement

'मिशन कामयाब': दिल्ली की लड़ाई में एनसीपी ने केजरीवाल को संसद में समर्थन का भरोसा दिया

khaskhabar.com : गुरुवार, 25 मई 2023 6:52 PM (IST)
'मिशन कामयाब': दिल्ली की लड़ाई में एनसीपी ने केजरीवाल को संसद में समर्थन का भरोसा दिया
मुंबई। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके पंजाब के समकक्ष भगवंत मान ने गुरुवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की। वरिष्ठ मराठा नेता ने भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार के खिलाफ दिल्ली सरकार की शक्तियों की रक्षा के लिए आम आदमी पार्टी की लड़ाई में उन्हें पूर्ण समर्थन देने की पेशकश की। केजरीवाल-मान और अन्य नेताओं के साथ आधे घंटे चली बैठक के बाद पवार ने कहा, लोकतंत्र पर भाजपा की ओर से हमला हो रहा है। हम सभी को एकजुट होकर इसकी रक्षा करनी चाहिए। लोगों द्वारा चुनी गई सरकारों को अधिकारों से वंचित करने और उनके लिए बाधाएं पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है। हम संसद में आप की लड़ाई का पूरा समर्थन करेंगे।

पवार ने कहा कि यह अब दिल्ली या किसी एक पार्टी तक सीमित नहीं है। हर राज्य, विशेष रूप से गैर-भाजपा राज्यों, से संबंधित एक राष्ट्रीय समस्या है। उन्होंने कहा कि वह सभी गैर-भाजपा दलों को आप के साथ शामिल होने और एकजुट होकर लोकतंत्र की रक्षा के लिए इस आंदोलन से लड़ने के लिए कहेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में आठ साल की लंबी कानूनी लड़ाई के बाद भी दिल्ली की जनता के साथ भाजपा की ओर से बड़ा अन्याय किया जा रहा है और अब अधिकारियों की नियुक्तियों पर राज्य के अधिकारों को हड़पने के लिए केंद्र अध्यादेश लेकर आया है।

उन्होंने कहा, यह संघर्ष दिल्ली से आगे बढ़ गया है। यह देश के संघीय ढांचे को बचाने की लड़ाई है, जिसे भाजपा कमजोर करने की कोशिश कर रही है।

गैर-भाजपा राज्यों में भाजपा की चालों का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि अगर लोग इसके खिलाफ वोट करते हैं, तो भाजपा सरकार को गिराने के लिए उनके विधायकों को खरीदती है या केंद्रीय जांच एजेंसियों को उसके नेताओं को परेशान करने के लिए लगाती है या राज्यपाल के माध्यम से चुनी हुई सरकारों को काम नहीं करने देती है।

केजरीवाल ने आग्रह किया, यह संदेश है कि अगर लोग भाजपा को वोट नहीं देते हैं तो वे या तो सरकार को गिराएंगे या उसे काम नहीं करने देंगे। इसे रोकना होगा और हमें एकजुट होकर लोकतंत्र और संघीय ढांचे को बचाना होगा।

मान ने कहा, हमें दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र कहा जाता है, लेकिन वास्तविकता यह है कि इसे विभिन्न तरीकों से मारने की कोशिश की जा रही है। राज्य के राजभवन भाजपा मुख्यालय की तरह हो गए हैं। राज्यपाल राज्य सरकार के हर नियमित काम में हस्तक्षेप करते हैं और उसे काम नहीं करने देते हैं।

केजरीवाल और मान ने बुधवार को महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी और दिल्ली के अधिकारों के लिए उनके अभियान में शिवसेना (उद्धव गुट) का समर्थन हासिल किया। इससे पहले उन्होंने देश भर के अन्य मुख्यमंत्रियों और राजनीतिक नेताओं से मुलाकात की।

महाराष्ट्र में लगातार दो सफलताओं से उत्साहित केजरीवाल ने कहा कि वह कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी से उनके धर्मयुद्ध में समर्थन के लिए मिलने का समय लेंगे।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement