Message of environmental protection given through essay, speech and pictures-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:12 pm
Location
Advertisement

निबंध, भाषण एवं चित्रों के जरिए दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

khaskhabar.com : सोमवार, 05 जून 2023 6:14 PM (IST)
निबंध, भाषण एवं चित्रों के जरिए दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश
चूरू। राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाइड जिला मुख्यालय चूरू के तत्वावधान में मेरीगोल्ड स्कूल में चल रहे कौशल विकास प्रशिक्षण एवं अभिरुचि शिविर के दौरान सोमवार को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।

इस दौरान स्काउट सीओ महिपाल सिंह तंवर, गाइड सीओ अभिलाषा मिश्रा के नेतृत्व में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान ड्रॉइंग, निबंध व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले छात्रों को इनाम दिया गया। संभागियों ने बढ़-चढ़कर इस प्रतियोगिता में भाग लिया। गाइड सीओ अभिलाषा ने पारितोषिक प्रदान किया।

स्काउट सीओ महिपाल सिंह तंवर ने पर्यावरण को बचाने, जल के महत्व, वायु को शुद्ध बनाने सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की। डाइट प्रवक्ता सत्यनारायण स्वामी ने पर्यावरण को शुद्ध करने एवं साफ-सफाई पर जोर दिया। सुशीला ने कम से कम एक पौधा लगाने पर जोर दिया। संस्था प्रधान अभिषेक चोटिया घर-परिवार, आसपास, विद्यालय एवं सार्वजनिक स्थानों को साफ रखने का संदेश दिया। ओमप्रकाश मेघवाल एवं मोहन लाल ने गायन के माध्यम से पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया। कार्यक्रम में मंजू, अनीता, बेबी कुमारी, नेहा, लक्ष्मी, रामरतन व विनीत कुमार चोटिया ने भाग लिया।

गाइड सीओ अभिलाषा मिश्रा ने सभी को स्वयं पौधा लगाने और अन्य सभी को भी पौधा लगाने के लिए प्रेरित करने की प्रतिज्ञा दिलाई। साथ ही साथ वन टाइम प्लास्टिक का उपयोग नहीं करते हुए उसके स्थान पर कपड़े के थैलों का उपयोग करने पर बल दिया। 25 जून तक चलने वाले इस शिविर मेंं सिलाई, ड्राइंग, पेंटिंग, ब्यूटी पार्लर, संगीत, नृत्य, मेहंदी, रंगोली, साज-सज्जा, इंग्लिश स्पीकिंग, स्काउटिंग गतिविधियों का प्रशिक्षण अनुभवी एवं योग्य प्रशिक्षकों द्वारा दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement