Barsana: Gopis sticks will rain in the evening in the world famous Lathmar Rangili Holi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 8:46 pm
Location
Advertisement

विश्व प्रसिद्ध लठामार होली: नेह भरी लाठियों की तड़तड़ाहट से गूंजी बरसाने की गलियां

khaskhabar.com : मंगलवार, 28 फ़रवरी 2023 8:40 PM (IST)
विश्व प्रसिद्ध लठामार होली: नेह भरी लाठियों की तड़तड़ाहट से गूंजी बरसाने की गलियां
- नंदगांव के हुरियारों पर बरसाने की हुरियारिनों ने जमकर भांजी लाठियां

गोवर्धन ( मथुरा )।
सब जग होरी या ब्रज होरा। कुछ ऐसा ही है ब्रज में होली का उल्लास।
ब्रज के बरसाना में रंगीली लठामार होली के चलते एक बार फिर द्वापर युगीन लीला जीवंत हो गई।
बरसाना की रंगीली लठामार होली के साथ ही ब्रज में भी होली का हुड़दंग शुरू हो गया है।
मंगलवार को बरसाने में देश भर से जुटे रस रंग प्रेमी एक बार फिर रंगीली लठामार होली के साक्षी बन कर इठला उठे। बरसाना की लठामार होली में नंदगांव के हुरियारो पर बरसाना की हुरियारिनों की प्रेम रस में डूबी लाठियों की तड़तड़ाहट ने बरसाना में प्रेम का वातावरण बना दिया।

मंगलवार दोपहर को नंदगांव के सैकड़ों हुरियारे लठामार होली के निमंत्रण पर बरसाना की पीली पोखर पर पहुंच गए। जहा सभी ने भंग ठंडाई का भोग लगा कर ध्वज पूजन कर लाडली जी मंदिर पहुंच कर बरसाना के गोस्वामी समाज के साथ समाज गायन किया। इस दौरान मंदिर पर टेसू के रंगो की जमकर बौछार होती रही और हुरियारे व भक्त रंगो में सराबोर होते रहे। शाम 5: 30 बजे मंदिर से ही लठामार होली की शुरुआत हुई। नंदगांव के हुरियारे मंदिर से बरसाने की रंगीली गली पहुंचे जहा हाथो में लाठिया लिए सुसज्जित बरसाना की गोपियां हुरियारों का बेसब्री से इंतजार कर रही थी। नंदगांव के हुरियारों ने जैसे ही बरसाना की हुरियारिनों को हंसी ठिठोली कर लोक गीत गाकर चुनौती देना शुरू किया फिर क्या था बरसाने की हुरियारिन नंदगांव के हुरियारों पर लाठिया लेकर बरस पड़ी। हुरियारे हाथो में लगी ढालों से हुरियारिनो के बार का बचाव करते रहे।
इस प्रेम रस में डूबी लाठियों की तड़तड़ाहट को देखने के लिए देश विदेश के श्रद्धालुओं की भीड़ बरसान में सड़क से लेकर छतों तक मौजूद रही। होरी खेलकर हुरियारों ने हुरियारिनों के पैर छूकर आशीर्वाद लिया।
इस दौरान आई जी आगरा नचिकेता झा , जिलाधिकारी पुलकित खरे , एस एस पी शैलेश पांडे, इस डी एम गोवर्धन कमलेश गोयल, सी ओ राम मोहन शर्मा सहित समूचा प्रशासनिक अमला सुरक्षा व्यवस्थाओं में जुटा रहा।

1/2
Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement