Maharashtra government orders FIR and SIT probe into Nashik violence-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 1:10 pm
Location
Advertisement

महाराष्ट्र सरकार ने नासिक हिंसा की एफआईआर व एसआईटी जांच के दिए आदेश

khaskhabar.com : मंगलवार, 16 मई 2023 1:11 PM (IST)
महाराष्ट्र सरकार ने नासिक हिंसा की एफआईआर व एसआईटी जांच के दिए आदेश
मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को प्रसिद्ध ˜यंबकेश्वर मंदिर के बाहर कुछ लोगों के अनाधिकृत रूप से इकट्ठा होने की घटना में एफआईआर दर्ज करने और नासिक में हुए दंगों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) बनाने का मंगलवार को आदेश दिया। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने घटना की जांच के लिए अतिरिक्त डीजीपी रैंक के एक अधिकारी की अध्यक्षता में एसआईटी के गठन का निर्देश देते हुए मामले में 'सख्त कार्रवाई' करने का आदेश दिया है।

फडणवीस, जिनके पास गृह विभाग भी है, ने कहा कि एसआईटी न केवल नवीनतम घटना की जांच करेगी, बल्कि पिछले साल इसी तरह की एक घटना की भी जांच करेगी जिसमें कुछ भीड़ कथित तौर पर मुख्य द्वार के माध्यम से ˜यंबकेश्वर मंदिर के अंदर घुस गई थी।

हालांकि, स्थानीय पुलिस ने तर्क दिया है कि मंदिर में कथित अनधिकृत प्रवेश की अफवाह निराधार थी और यह घटना कुछ गलतफहमियों के कारण हुई थी।

13 मई को नासिक में उस समय तनाव फैल गया जब लोगों की भीड़ कथित रूप से ˜यंबकेश्वर मंदिर के बाहर जमा हो गई और फिर परिसर में जबरन घुसने का प्रयास किया।

इसके चलते भारी तनाव हिंसक झड़पों में बदल गया, यहां तक कि मंदिर के अधिकारियों ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को बुलाया और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मामले में उचित कार्रवाई का निर्देश दिया।

कस्बे में मंगलवार को तनाव शांत होने के बाद, दोनों पक्षों के कम से कम तीन दर्जन उपद्रवियों को हिरासत में लिया गया, जबकि स्थानीय पुलिस ने समाधान निकालने के लिए दोनों समूहों के बीच सुलह बैठकें आयोजित कीं।

विपक्षी शिवसेना (यूबीटी) के नेताओं ने कानून और व्यवस्था की विफलता के लिए सरकार की आलोचना की है, राज्य में वीकेंड के दौरान अकोला में और फिर नासिक में हिंसा की दो घटनाएं हुईं।

विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए फडणवीस ने कहा कि कुछ ताकतें राज्य में गड़बड़ी पैदा करने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन उन्हें नाकाम कर दिया जाएगा और जल्द ही बेनकाब कर दिया जाएगा।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement