Lucknow University to host Indian Science Congress in 2024-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 11:12 pm
Location
Advertisement

2024 में भारतीय विज्ञान कांग्रेस की मेजबानी करेगी लखनऊ यूनिवर्सिटी

khaskhabar.com : बुधवार, 29 मार्च 2023 4:24 PM (IST)
2024 में भारतीय विज्ञान कांग्रेस की मेजबानी करेगी लखनऊ यूनिवर्सिटी
लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू) अगले साल छठी बार 109वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस (आईएससी) की मेजबानी करेगा।

देश भर के वैज्ञानिक देश में विज्ञान को आगे बढ़ाने और बढ़ावा देने के लिए शहर में इकट्ठा होंगे।

एलयू के कुलपति प्रोफेसर आलोक राय ने कहा, "यह हमारे लिए ऐतिहासिक क्षण है। ऐसे समय में जब हम इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनाने का प्रयास कर रहे हैं, आईएससी की मेजबानी करना एक मील का पत्थर होगा। संयोग से, हमें पत्र मंगलवार को मिला, जिस दिन चांसलर हमारे प्रधानमंत्री से मिले थे। उन्होंने मेगा वैज्ञानिक कार्यक्रम का उद्घाटन करने के लिए हमें निमंत्रण भी दिया है।"

एलयू इससे पहले 1916, 1923, 1953, 1985 और 2002 में आईएससी की मेजबानी कर चुका है।

विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा कि एलयू इंडियन साइंस कांग्रेस एसोसिएशन (आईएससीए) की उत्पत्ति के समय से ही इससे संबंधित है।

वास्तव में, आईएससीए का निर्माण एक ब्रिटिश केमिस्ट प्रोफेसर पी.एस. मैकमोहन की दूरदर्शिता और पहल के कारण हुआ था, जो एलयू में रसायन विज्ञान विभाग के संस्थापक भी थे और यहां तक कि यहां 26 साल तक पढ़ाया भी।

प्रो जेएल सिमोंसेन के साथ प्रो मैकमोहन ने यह विचार रखा कि यदि ब्रिटिश एसोसिएशन फॉर एडवांसमेंट ऑफ साइंस की तर्ज पर शोध कार्यकर्ताओं की वार्षिक बैठक आयोजित की जा सकती है तो भारत में वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा मिल सकता है।

नतीजतन, आईएससीए ने कार्यवाही, पत्रिकाओं, लेनदेन को प्रकाशित करने और विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए हर साल एक वार्षिक कांग्रेस आयोजित करने के उद्देश्य से जन्म लिया।

देश में वैज्ञानिकों और छात्रों का सबसे बड़ा जमावड़ा, आईएससी 3 से 7 जनवरी तक वार्षिक पांच दिवसीय कार्यक्रम है, जो प्रधानमंत्री के कैलेंडर पर एक स्थायी स्थिरता है और आम तौर पर नए साल में उनकी पहली सार्वजनिक भागीदारी है।

आईएससी की पहली बैठक 15-17 जनवरी, 1914 को कलकत्ता में आयोजित की गई थी, जिसके अध्यक्ष कुलपति कलकत्ता विश्वविद्यालय आशुतोष मुखर्जी थे।

तब से, यह हर साल आयोजित किया जाता है लेकिन तारीखों को बदलकर 3 से 7 जनवरी कर दिया गया है।

पहली बैठक में भारत और विदेश के लगभग 105 वैज्ञानिकों ने भाग लिया था और छह खंडों में विभाजित लगभग 35 पेपर प्रस्तुत किए गए थे।

बाद के वर्षों में, प्रोफेसर सीवी रमन, पंडित जवाहरलाल नेहरू, डॉ एचजे होमी भाभा और डॉ एमएस स्वामीनाथन जैसी प्रमुख हस्तियों ने भी आईएससी के महासचिव के कार्यालय की शोभा बढ़ाई।

इस बार दुनिया भर से 20,000 से अधिक वैज्ञानिकों और शोधार्थियों के आईएससी में भाग लेने की उम्मीद है।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement