Landra-Banur-Tepla road can prove to be a gateway for Punjab industry-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:46 pm
Location
Advertisement

पंजाब की इंडस्ट्री के लिए गेटवे साबित हो सकता है लांडरा-बनूड़-टेपला मार्ग

khaskhabar.com : शुक्रवार, 02 जून 2023 08:25 AM (IST)
पंजाब की इंडस्ट्री के लिए गेटवे साबित हो सकता है लांडरा-बनूड़-टेपला मार्ग
चंडीगढ़। लांडरा-बनूड़-टेपला 200 फ़ीट हाइवे बनना शुरू होने से जहां इंडस्ट्री फ्रेंडली माहौल बन रहा है वहीं पंजाब सरकार को हाइवे से बड़ी उम्मीदें हैं। राज्य के उद्योगों के लिए ये मार्ग मोहाली इंडस्ट्रियल इकोनॉमिक्स के रूप में नई लाइफ लाइन बन कर उभरेगा। राज्य सरकार की औद्योगिक नीति और उद्योगों का पुनर्जीवित होने में ये मार्ग पैमाना बनेगा। राज्य सरकार ने इसके लिए कई सुविधाओं की भी घोषणा कर रखी है। इस मार्ग का संपर्क दिल्ली-मनाली हाइवे तक जुड़ता है। इसलिए भी इस मार्ग की महत्तता बढ़ गई है।
भगवंत मान सरकार पंजाब की इंडस्ट्री को फिर से रिवाइव करने पर लगी है। दूसरी ओर नया बन रहा लांडरा-बनूड़-टेपला 200 हाईवे पंजाब की इंडस्ट्री के लिए गेट-वे साबित हो सकता है। यह पँजाब की इंडस्ट्री में नई जान फूंक सकता है। वैसे भी लोगों के आने-जाने का ये मार्ग है, इसलिए भी यातायात की भरमार है।
इस मार्ग की रणनीतिका को देखते हुए विभिन्न उद्योग भी अपनी इकाइयां स्थापित कर रहे है। एनएच 205 ए, राष्ट्रीय राजमार्ग 1 (एनएच 1) के साथ अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जो राष्ट्रीय राजधानी नईदिल्ली को भारत-पाक सीमा पर पंजाब के अटारी शहर से जोड़ता है।

अब पंजाब में उद्योग लगाना हो रहा आसानः
जहां एक ओर पंजाब सरकार ग्रीन स्टैंप पेपर, सब्सिडी, किफायती व लगातार बिजली जैसी सुविधाएं मुहैया कराकर इंडस्ट्रीज के लिए खुशनुमा माहौल बना रही है। वहीं लांडरा-बनूड़-टेपला हाईवे शुरू होने से पँजाब में इंडस्ट्रीज के लिये बूम आना तय है। यह कहना है एमआईईजेड के डायरेक्टर नीरज कांसल का।
वेयर हाउसिंग उद्योगों को फायदा मिलेगाः
सीआईआई (कन्फेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री) मोहाली जोन के चेयरमैन और उद्योगपति रोहित ग्रोवर का कहना है कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि कोई भी बड़ा मार्ग बनता है तो उसका फायदा होता ही है। परन्तु लांडरा-बनूड़-टेपला मार्ग उद्योगों के लिए बूम हो सकता है। ग्रोवर के मुताबिक फिलहाल इस मार्ग पर वेयर हाउसिंग उद्योग ज्यादा बन रहे हैं, लेकिन इस मार्ग की महत्ता को देखते हुए पंजाब के उद्योगों के लिए इसका बड़ा फायदा होगा। जबकि इस मार्ग से जुड़ते अन्य मार्ग भी राज्य की इंडस्ट्री को प्रोत्साहन देंगे।
यह मार्ग मोहाली में उद्योगों के साथ-साथ क्षेत्र के कई अन्य सहायक उद्योगों की मदद करेगी जो बनूर-टेपला रोड पर मोहाली औद्योगिक आर्थिक क्षेत्र (एमआईईजेड) में स्थापित होने वाली प्रमुख इकाइयों को औद्योगिक उत्पादों की आपूर्ति करने की स्थिति में होंगे। मोहाली इंडस्ट्रियल एसोसिएशन (एमआईए) के अध्यक्ष अनुराग अग्रवाल ने कहा लुधियाना अब उत्तरी क्षेत्र के इस हिस्से के साथ अच्छी तरह से जुड़ जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement