Kjiar tourist downturn upset businessman-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 2:27 pm
Location
Advertisement

खजियार में पर्यटकों की मंदी, व्यवसायी परेशान

khaskhabar.com : सोमवार, 05 दिसम्बर 2016 1:57 PM (IST)
खजियार में पर्यटकों की मंदी, व्यवसायी परेशान
चम्बा। विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खजियार में बाहरी राज्यों से वाले पर्यटकों की अावाजाही बिल्कुल न के बराबर हो गई है। पर्यटक सर्दी के मौसम में भारी तादाद में पर्यटन नगरी डलहौजी, खजियार में इन दिनों होने वाली बर्फबारी का नजारा देखने आते थे अब इन पर्यटक स्थलों पर स्थानीय लोग व छोटे-मोठे व्यापारी ही देखने को मिले हैं।
केंद्र सरकार द्वारा लिया गया नोटबंदी का फैसला कालाधन रखने वालों व बड़े-बडे पूंजीपतियों पर तो हुआ है लेकिन इस फैसले से छोटे दुकानदारों से लेकर मध्यम वर्ग के दुकानदारों को भी भारी मंदी का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खजियार में पर्यटकों का दिल बहलाने, जैसे कि घुड़सवारी, फोटो ग्राफर, ढाबे चलाने वाले, पानी की बोतलें बेचने वालों को भी खासी परेशानी हो रही है।आज पर्यटकों के न आने पर अब इन लोगों को दो वक्त की रोटी का जुगाड़ करना भी भारी पड़ रहा है।
खजियार से आये ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस नोट बंदी के इस फैसले को गरीब जनता के हित में बताते हुए कहा की हम ग्रामीण लोगो का रोजगार खेतीबाड़ी ही है और हमारे इस क्षेत्र में एक ही फसल मक्की की होती है, जिससे हम अपने परिवार का गुजर बसर करते है परन्तु घर और बच्चों की पढ़ाई लिखाई को लेकर हमारा सारे का सारा रोजगार खजियार में आने बाले पर्यटकों पर ही निर्भर है ।
पूरे सीजन में सर्दी के समय में आने वाले पर्यटकों की संख्या भी अधिक होती थी और हम जैसे छोटे-छोटे रोजगार करने बालो को राेजगार मिल जाता था परन्तु पैसों की कमी के चलते अब न तो पर्यटक घूमने आ रहे हैं और न ही हमारा छोटा-मोटा धंधा चल रहा है। खजियार वासियों ने प्रदेश सरकार व जिला प्रशाशन से मांग की है कि खजियार में बैंक शाखा या एटीएम खोला जाए ताकि लोगों को पैसा निकलवाने के लिए 22 किलोमीटर दूर चम्बा न जाना पडे़।
खास खबर EXCLUSIVE : देवराहा बाबा की कहानी,बाबा बालकदास की जुबानी

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement