Kabir Jainati in will be celebrated at the district level - - Kavita Jain-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 9:39 pm
Location
Advertisement

जिला स्तर पर मनाई जाएगी कबीर जंयती - कविता जैन

khaskhabar.com : रविवार, 24 जून 2018 4:43 PM (IST)
जिला स्तर पर मनाई जाएगी कबीर जंयती - कविता जैन
सोनीपत । प्रदेश की शहरी स्थानीय निकाय तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि वर्तमान सरकार ने संत कबीरदास की जयंती को सरकारी स्तर पर आयोजित करने का निर्णय लिया है और 25 जून से 5 जुलाई तक जिला स्तर पर कबीर जयंती मनाई जाएगी तथा प्रदेश स्तरीय कबीर जयंती समारोह फतेहाबाद में आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने यह जानकारी रविवार को आयोजित संत कबीर जयंती समारोह में उपस्थित सैंकड़ों महिला-पुरुषों को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने संत कबीरदास को नमन करते हुए कहा कि उनकी शिक्षाएं तथा आदर्श आज भी अनुकरणीय हैं। संत कबीर कर्म में विश्वास रखते थे, किंतु आज के दौर मेंं इसका उलट देखने को मिलता है।

उन्होंने कहा कि संत कबीर एक महान संत हुए हैं, जिन्होंने समाज को नई दिशा प्रदान की है। समाज में व्याप्त भेदभाव, ऊंच-नीच, जात-पात आदि सामाजिक बुराइयों के खिलाफ उन्होंने आवाज मुखर की थी। ऐसे संत सदैव अमर रहते हैं। उन्होंने कहा कि कबीर ऐसे गुरु रहे हैं जिनका अनुकरण मानव का कल्याण करता है। नई पीढ़ी को अपने महान संत से रू-ब-रू करवाने के उद्देश्य से सरकार उनकी जयंती मनाएगी, ताकि मानव कल्याण को बढ़ावा दिया जा सके।


जैन ने इस दौरान सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों की विस्तृत जानकारी देते हुए लोगों को उनका लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि संत कबीर के आदर्शों का सरकार अनुकरण कर रही है। सरकार ने गरीबों को विकास की मुख्यधारा से जोडऩे के लिए विशेष प्रयास किये हैं। गरीब वर्ग को ध्यान में रखकर नीति निर्माण किया है। उज्ज्वला योजना, पांच लाख रुपये तक की मेडिकल उपचार की सुविधा आदि अनेकों योजनाएं लागू की हैं, जिससे गरीबोत्थान होगा। सरकार अंत्योदय की भावना से आगे बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement