Journalists should prominently print positive news based on facts: Home Minister Vij-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 6:48 am
Location
Advertisement

पत्रकार तथ्यों के आधार पर सकारात्मक खबरों को प्रमुखता से छापेंः गृहमंत्री विज

khaskhabar.com : रविवार, 04 जून 2023 7:11 PM (IST)
पत्रकार तथ्यों के आधार पर सकारात्मक खबरों को प्रमुखता से छापेंः गृहमंत्री विज
पंचकूला। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि समाचार पत्र व मीडिया चैनलों को गुड न्यूज का भी कॉलम या कार्यक्रम चलाना चाहिए। ताकि समाज में अच्छे कार्य करने वाले व्यक्तियों को भी प्रशंसा मिल सके। मेरा मानना है कि समाज में सभी व्यक्ति गलत काम नहीं करते, कुछ व्यक्ति अच्छे कार्य भी करते हैं। पत्रकारों को तथ्यों के आधार पर पत्रकारिता करनी चाहिए और सकारात्मक खबरों को भी प्रमुखता से छापना चाहिए ताकि जनता को उसका लाभ मिल सके।
विज रविवार को पंचकूला में विश्व संवाद केन्द्र न्यास द्वारा ब्रह्माण्ड के आदि पत्रकार देवर्षि नारद जी की जयंती पर जैनेन्द्र गुरुकुल स्कूल सेक्टर-1 में 8वें राज्य स्तरीय पत्रकार सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने विश्व संवाद केन्द्र न्यास को अपने स्वैच्छिक कोष से 10 लाख रुपए देने की घोषणा की।
उन्होंने कहाकि मीडियाकर्मी सकारात्मक पत्रकारिता करते हुए समाज और सरकार के बीच सेतु की भूमिका अत्यन्त सराहनीय ढंग से निभा रहे हैं। हमने आपके कार्य के महत्व को समझते हुए मीडिया जगत से जुड़े लोगों को कई प्रकार की सुविधाएं दी हैं। खुशी है कि आज हरियाणा में मीडिया के प्रति सकारात्मक सोच है।
मीडिया बंधुओं के कल्याण-उत्थान के लिए पेंशन स्कीम, जीवन बीमा योजना, कैशलेश मेडिक्लेम योजना, उप मंडल स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रतिनिधियों को मान्यता देने, जिला स्तर पर मीडिया सेंटर्स बनाने और एक्रीडेशन के साथ-साथ रिकगनेशन देने की भी घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि जहां तक मीडियाकर्मियों को मान्यता देने की बात है तो इस समय चंडीगढ़ से लगभग 300 मीडियाकर्मियों सहित पूरे राज्य में लगभग 1200 मान्यता प्राप्त मीडियाकर्मी हैं।
प्रदेश में 7 दिसंबर, 2017 से पेंशन योजना लागू की गई है। वर्तमान में लगभग 170 मीडिया कर्मियों को 10 हजार रुपए मासिक पेंशन मिल रही है। मुख्यमंत्री ने पेंशन के साथ महंगाई भता देने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके अलावा 60 वर्ष से कम आयु के सभी मान्यता प्राप्त मीडिया कर्मियों को 22 अक्टूबर, 2018 से भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्यम से टर्मग्रुप इंश्योरेंस कवर प्रदान किया जाता है। मीडियाकर्मियों के लिए 5 लाख रुपए के ग्रुप इंश्योरेंस कवर की पूरी प्रीमियम राशि सरकार द्वारा वहन की जाती है।
हरियाणा को कवर करने वाले मीडियाकर्मियों को समय पर और पर्याप्त वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए हरियाणा मीडिया कार्मिक कल्याण कोष प्रबंधन योजना कार्यान्वित की जा रही है। बीमारी, मृत्यु, दुर्घटना या किसी अन्य आकस्मिकता के चलते सख्त जरूरत के मामले में आर्थिक सहायता का विस्तार उनके आश्रितों या कानूनी उत्तराधिकारियों के लिए भी किया गया है।
मीडिया और सरकार का गहरा नाता होता हैः
उन्होंने कहाकि मीडिया और सरकार का गहरा नाता होता है। मीडिया के निष्पक्ष एवं संतुलित व्यवहार, लेखन या प्रसारण का सीधा लाभ जनता को मिलता है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया हो या प्रिंट मीडिया का पहला दायित्व विश्वसनीयता बनाये रखना तथा पत्रकारिता के सच्चे आदर्शों का पालन करना है। इंटरनेट और सूचना के अधिकार ने पत्रकारिता को बहुआयामी और अनंत बना दिया है। मीडिया आज और अधिक सशक्त, स्वतंत्र और प्रभावशाली हो गया है।
संचार क्रांति से बदला पत्रकारिता का स्वरूपः
संचार क्रांति ने पत्रकारिता को पूर्णतः बदल दिया है। प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, सोशल मीडिया और डिजिटल मीडिया हमारे जीवन का हिस्सा बन गये हैं। इससे पत्रकारिता और अधिक प्रभावशाली हो गई है। आम जन अब जर्नलिस्ट के लिखे आर्टिकल या खबर को ऑनलाइन मीडिया पर शेयर करते हैं और उस पर चर्चा भी करते हैं। सोशल मीडिया जैसे कि ट्विटर, फेसबुक और इस्टांग्राम ने तो हर व्यक्ति को सिटीजन जर्नलिस्ट बना दिया है। व्यक्ति स्वयं ही लेखक, सम्पादक, प्रकाशक एवं वितरक है।
सोशल नेटवर्किंग साइटस ने तो युवाओं के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन ला दिया है। लेकिन सोशल मीडिया का प्रयोग भी समाज हित में और राष्ट्र हित में ही होना चाहिए। सामाजिक ताने-बाने को मजबूत बनाने तथा भाइचारे की भावना को बढ़ाने में भी संचार माध्यमों की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।
इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार सुशांत सिन्हा, पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल, सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ. सूरत, प्रांतीय स्वयंसेवक संघ प्रचारक विजय कुमार, सतनाम शर्मा ने अपने विचार साझा किए। इस दौरान हरियाणा के गृहमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अनिल आर्य, जगदीप शर्मा, सारिका, राजिन्द्र फोर, पूजा शर्मा, पत्रकारों को मोमेंटो व शॉल पहनाकर उनका सम्मान व हौसला अफजाई की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement