Jal Diwali being celebrated in Punjab from 7 to 9 November - Women for Water, Water for Women campaign-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 22, 2024 7:52 pm
Location
Advertisement

पंजाब में 7 से 9 नवंबर तक मनाई जा रही जल दीवाली-वुमन फॉर वॉटर, वॉटर फॉर वुमन मुहिम

khaskhabar.com : मंगलवार, 07 नवम्बर 2023 10:13 PM (IST)
पंजाब में 7 से 9 नवंबर तक मनाई जा रही जल दीवाली-वुमन फॉर वॉटर, वॉटर फॉर वुमन मुहिम
बठिंडा। पंजाब राज्य द्वारा भारत सरकार की अटल मिशन फॉर रेजूवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉरमेशन (अमरूत) और नेशनल अर्बन लाईवलीहुड मिशन (नूलम) प्रमुख योजनाओं के अधीन जल दीवाली-वुमन फॉर वॉटर, वॉटर फॉर वुमन मुहिम की शुरुआत की गई है। इस मुहिम के अंतर्गत तारीख़ 7 से 9 नवंबर, 2023 तक जल- दीवाली मनायी जाएगी।

स्थानीय निकाय विभाग के डायरेक्टर उमा शंकर गुप्ता ने बताया कि जल- दीवाली मुहिम के पहले दौर में पंजाब राज्य के 10 वॉटर ट्रीटमैंट प्लांटों को महिला स्व-सहायता समूहों के दौरे के लिए चुना है, जिससे उनको वॉटर ट्रीटमैंट प्लांट और वॉटर टेस्टिंग सुविधाओं के कामकाज के बारे में अवगत करवाया जाएगा। इस मुहिम द्वारा वुमन महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा लिखे लेखों और स्मृति चिह्नों द्वारा महिलाओं की भागीदार बढ़ाने पर ज़ोर दिया जाएगा।
अमरूत और नूलम योजना से सम्बन्धित राज्य स्तरीय और शहर स्तरीय अधिकारियों द्वारा यह दौरे किए जाएंगे। जल-दीवाली के पहले दिन नगर निगम, बठिंडा की टीम द्वारा बठिंडा के 1.5 एमजीडी वॉटर ट्रीटमैंट प्लांट और शहर की 30 औरतों को नीले रंग की पोशाक में दौरा करवाया गया। इन औरतों को वॉटर ट्रीटमैंट की कार्यप्रणाली की जानकारी दी गई, जिसमें घरों तक सुरक्षित और स्वच्छ पेयजल पहुंचाने में शामिल महत्वपूर्ण कदमों से अवगत करवाया गया। उनको वॉटर टेस्टिंग प्रोटोकोल के बारे में भी अवगत करवाया गया।
दौरा करने वाली औरतों को नीले थैले, पानी की बोतलें और गिलास उपहार के रूप में बाँटे गए और इस नेक कार्य में आगे आने के लिए उनके धन्यवाद के तौर पर जलपान (रिफ्रेशमैंट्स) का प्रबंध भी किया गया। इस जल दीवाली-वुमन फॉर वॉटर, वॉटर फॉर वुमन अभियान का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना, पानी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सभी के लिए सुरक्षित और स्वच्छ पेयजल तक पहुंच सुनिश्चित करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement