Inflation Relief Camp - Continuation of relief continues, every family of the state is getting support-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 7:13 pm
Location
Advertisement

महंगाई राहत कैम्प- राहत का सिलसिला जारी, प्रदेश के हर परिवार को मिल रहा सम्बल

khaskhabar.com : मंगलवार, 30 मई 2023 9:48 PM (IST)
महंगाई राहत कैम्प- राहत का सिलसिला जारी, प्रदेश के हर परिवार को मिल रहा सम्बल
जयपुर । महंगाई राहत कैम्प हर घर का सहारा साबित हो रहे हैं। राज्य सरकार की 10 जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पाकर प्रदेश के हर परिवार को सम्बल मिल रहा है। कैम्पों में अब तक वितरित किये जा चुके 6 करोड़ से ज्यादा मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड इन कैम्पों के प्रति आमजन के विश्वास और इनकी अहमियत को स्वत: ही बयां कर रहे हैं। राहत का यह सिलसिला लगातार जारी है और कारवां निरन्तर बढ़ता जा रहा है। हर दिन बड़ी संख्या में परिवार इन कैम्पों में पंजीकरण करवाकर योजनाओं का लाभ प्राप्त कर रहे हैं और महंगाई से राहत पा रहे हैं। हर परिवार की राहत से जुड़ी अपनी एक अलग कहानी है।

आंची को 8 योजनाओं का सहारा—

भीलवाड़ा जिले के खापरा कुआ गांव निवासी आंची देवी बकरियां चराकर अपने परिवार का जीवनयापन करती है। आय कम है और पूरे परिवार की जिम्मेदारी उनके कंधों पर है। पति का स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहता। बढ़ती महंगाई के चलते पूरे परिवार को अभाव में जीवन व्यतीत करना पड़ रहा है। पड़ोसियों से पता चलने पर जब वे जोरावरपुरा ग्राम पंचायत में चल रहे कैम्प में पहुंची तो उन्हें राज्य सरकार की 8 जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया गया। आंची देवी कहती हैं कि इन योजनाओं के लाभ से उन्हें अपने जीवनस्तर में सुधार करने के लिए निश्चित ही सहायता मिलेगी। कैंप आयोजन के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद ज्ञापित किया।

प्रहलादी के परिवार की मददगार बनी सरकार—

सवाई माधोपुर जिले के तीन्दू गांव निवासी प्रहलादी देवी को जौंला ग्राम पंचायत में आयोजित कैंप में 9 योजनाओं के लाभ के गारंटी कार्ड मिले। प्रहलादी देवी का परिवार खेती और पशुपालन पर ही निर्भर है। खेती के लिए जमीन कम होने से आय भी बहुत सीमित है। ऐसे में परिवार का गुजारा करना बहुत मुश्किल होता है। उन्हे अब 500 रुपए में गैस सिलेंडर, 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा, 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा, 100 यूनिट तक प्रतिमाह फ्री बिजली, 2000 यूनिट तक कृषि बिजली, हर महीने निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट, 125 दिन के रोजगार, दो दुधारू पशुओं के बीमा और सामाजिक सुरक्षा पेंशन की गारंटी मिल गई है। एक साथ इतनी सारी योजनाओं का लाभ मिलने पर प्रहलादी ने कहा कि इससे उनके परिवार को आर्थिक संबल मिलेगा और गुजारा आसान होगा।

खिल उठा कमला का चेहरा—

झालावाड़ जिले की निवासी कमला बाई तंगहाली में अपने परिवार का गुजारा करती हैं। खेराना ग्राम पंचायत में आयोजित कैम्प में रजिस्ट्रेशन करवाने पर उन्हें 7 जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिला। इतनी सारी योजनाओं के गारंटी कार्ड पाकर कमला बाई का चेहरा खिल उठा। उन्होंने कहा कि हर महीने निःशुल्क राशन मिलने से अब परिवार को अच्छा खाना मिल सकेगा। वहीं, मनरेगा में 125 दिन काम मिलने से परिवार की आय में वृद्धि होगी। कैम्प में उन्हें इन्दिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना एवं मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना का लाभ भी मिला है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त किया।

'सबको दुखड़ो दूर कर देवेगी सरकार'—

बारां जिले की भुवाखेडी ग्राम पंचायत में आयोजित महंगाई राहत कैंप में कौशल्या बाई के परिवार को सरकार द्वारा संचालित 8 लोककल्याणकारी योजनाओं में रजिस्ट्रेशन कर मुख्यमंत्री गारण्टी कार्ड प्रदान किए गए। निम्न आय वर्ग से ताल्लुक रखने वाली कौशल्या देवी के परिवार में ‘रोज कुआं खोदो, रोज पानी पीओ’ वाली स्थिति है। सीमित आमदनी में परिवार का गुजारा मुश्किल से हो पा रहा है और महंगाई की रफ़्तार के सामने आमदनी की चाल धीमी है। कैंप में पहुंचने पर जब उन्हें बताया गया कि राज्य सरकार की 8 योजनाओं से उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है तो कौशल्या बाई के चेहरे पर मुस्कुराहट आ गई। उन्होंने मुख्यमंत्री एवं राज्य सरकार को साधुवाद देते हुए कहा – “सबको दुखड़ो दूर कर देवेगी सरकार।“

इंद्रा के बच्चों को मिलेगी अच्छी परवरिश—

टोंक जिले की इंदौली ग्राम पंचायत में आयोजित शिविर में विधवा महिला इंद्रा देवी को पेंशन और उनके तीन बच्चों को पालनहार योजना का लाभ दिया गया। पति की मृत्यु के बाद इंद्रा के लिए अपने तीन बच्चों का पालन-पोषण करना मुश्किल हो रहा था। शिविर में पहुंचकर जब उन्होंने अपनी समस्या अधिकारियों को बताई तो तुरंत प्रकरण का सत्यापन कर इंद्रा देवी को विधवा पेंशन एवं उनके तीन बच्चों को पालनहार योजना का लाभ दिया गया । इसके साथ ही उन्हें महंगाई राहत कैम्प में सरकार की अन्य योजनाओं से भी लाभान्वित किया गया। राहत की ढेर सारी सौगातें पाकर इंद्रा देवी की आंखें छलछला आईं। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत और स्थानीय प्रशासन का आभार व्यक्त किया।

सोमी बाई पर हुई राहत की बारिश—

उदयपुर जिले के बड़ली गांव में आयोजित महंगाई राहत कैंप सोमी बाई के लिए राहत के साथ खुशियां लेकर आया। शिविर की जानकारी मिलने पर आवश्यक दस्तावेजों के साथ कैंप में पहुंची सोमी बाई ने पंजीकरण करवाया तो उन्हें 7 योजनाओं का लाभ मिला। लाभ पाकर उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्हें मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा निःशुल्क फूड पैकेट योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना व मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना का लाभ मिला। शिविर में लाभान्वित होने पर सोमी बाई ने प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व स्थानीय प्रशासन का आभार जताया। उन्होंने कहा कि ये योजनाएं महंगाई के इस दौर में बड़ा सम्बल देंगी।

रोड सिंह को मिला 9 योजनाओं में लाभ—

चित्तौड़गढ़ जिले की मुंझवा ग्राम पंचायत में आयोजित कैम्प में पहुंचे बुजुर्ग रोड सिंह को रजिस्ट्रेशन की लम्बी कतार में लगने की चिंता सता रही थी। मगर कैम्प प्रभारी ने जब उनको सम्मान सहित बैठाकर चंद मिनटों में ही 9 योजनाओं का लाभ दिला दिया तो उनकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा। आश्चर्यचकित होते हुए रोड सिंह ने कहा “मुझे उंम्मीद नहीं थी कि इतनी योजनाओं का लाभ एक साथ इतनी जल्दी मिल जाएगा। अब महंगाई से मुकाबला करना आसान हो जायेगा और वृद्धावस्था के कष्ट कुछ कम हो जायेंगे। राज्य सरकार की ये अनूठी पहल निश्चित ही सराहनीय है।”

मनफूल के सपने लेंगे अब आकार—

श्रीगंगानगर जिले के बिलोचिया गांव में मिट्टी के बर्तन बनाकर अपना जीवनयापन करने वाले मनफूलराम ने नगरपालिका परिसर में आयोजित कैम्प में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया। उन्हें चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना, स्वास्थ्य बीमा योजना, अन्नपूर्णा फूड पैकेट, कामधेनु बीमा योजना, ग्रामीण रोजगार गारंटी, 100 यूनिट फ्री बिजली के गारंटी कार्ड दिये गए। मनफूलराम ने बताया कि उनके दो बच्चे है, जिनकी अच्छी शिक्षा का बंदोबस्त कर पाना महंगाई के दौर में चुनौती है। अब योजनाओं का लाभ मिलने से परिवार चलाने में मदद मिलेगी और बचत से बच्चों की अच्छी शिक्षा का इंतजाम कर पाएंगे।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement