Indonesia Anak Krakatau volcano erupted 4 times in a day-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 7:27 pm
Location
Advertisement

इंडोनेशिया का अनक क्राकाताउ ज्वालामुखी एक दिन में 4 बार फटा

khaskhabar.com : बुधवार, 29 मार्च 2023 10:48 AM (IST)
इंडोनेशिया का अनक क्राकाताउ ज्वालामुखी एक दिन में 4 बार फटा
जकार्ता। इंडोनेशिया के लैम्पुंग प्रांत में अनक क्राकाताउ ज्वालामुखी मंगलवार दोपहर तक चार बार फट चुका है, जिससे क्रेटर 2,500 मीटर की ऊंचाई तक राख के उगल रहे हैं। इंडोनेशियाई अधिकारियों ने यह जानकारी दी। ज्वालामुखी विज्ञान और भूवैज्ञानिक खतरा शमन केंद्र (पीवीएमबीजी) ने मंगलवार को बताया कि जावा और सुमात्रा द्वीपों के बीच स्थित सुंडा जलडमरूमध्य में ज्वालामुखी क्रमश: सुबह 04:12 बजे, सुबह 05:38 बजे, सुबह 07:43 बजे और दोपहर 12:21 बजे फटा। दिन का सबसे लंबा विस्फोट दो मिनट और 26 सेकंड तक चला।

लैम्पुंग सेलाटन रीजेंसी में अनक क्राकाताउ मॉनिटरिंग पोस्ट के पीवीएमबीजी प्रमुख एंडी सुआर्दी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में अनक क्राकाताउ की ज्वालामुखी गतिविधि में काफी वृद्धि हुई है। सोमवार को रात 10 बजकर 50 मिनट पर एक बार ज्वालामुखी फटा और वातावरण कोहरे से ढका हुआ था।
सुआर्दी ने एक लिखित बयान में कहा, "ज्वालामुखी की गतिविधि अभी भी अस्थिर है। हम अभी भी गड्ढे से निकलने वाले धुएं को देख सकते हैं। अनक क्राकाताउ की स्थिति अभी भी स्तर 3 की चेतावनी में है। लोगों को क्रेटर से पांच किलोमीटर के दायरे में गतिविधियां करने की अनुमति नहीं है।
अनक क्राकाताउ, जिसका अर्थ है क्राकाताउ का बच्चा, जो पिछली शताब्दी की शुरुआत में समुद्र से उभरने के बाद से छिटपुट रूप से सक्रिय रहा है।
ज्वालामुखी घनी आबादी वाले जावा द्वीप और सुमात्रा द्वीप से दूर स्थित है। हालांकि, यह द्वीपों को जोड़ने वाली व्यस्त शिपिंग लाइन के पास है।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement